मौसम अनुकूल कपड़े पहन कर गणतंत्र दिवस पर विद्यालयों में किया जाएगा सामूहिक योग, एससीईआरटी ने तैयार किया योग माड्यूल

■ प्राइमरी स्कूलों में 26 जनवरी को होगा योगासन
■ मौसम अनुकूल कपड़े पहन कर योग करने की रहेगी छूट
■ गणतंत्र दिवस पर विद्यालयों में किया जाएगा सामूहिक योग, 
■ राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने तैयार किया योग माड्यूल
■ शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किए जाएंगे छात्र-छात्राएं 


 इलाहाबाद  :  राष्ट्र भक्ति से सराबोर रहने वाले गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार विद्यालयों में सामूहिक योग भी होगा। आयोजन का मकसद बच्चों को शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाना है। छात्र-छात्रओं के साथ ही इसमें शिक्षक और अभिभावक भी शिरकत करेंगे। बच्चों की आयु को ध्यान में रखकर आयोजन की समय सीमा 20 से 45 मिनट रखी गई है। 


विद्यालय की शिक्षा को योग से जोड़ने और छात्र-छात्रओं को शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उप्र ने योग माड्यूल का विकास किया है। शिक्षकों को 2016-17 से शिक्षण अधिगम प्रक्रियाओं को अधिक प्रभावी बनाने के लिए यौगिक क्रियाओं को शिक्षण प्रक्रिया से जोड़ने को प्रशिक्षण भी दिया गया है। अब इसे प्रचारित करने पर जोर दिया जा रहा है। परिषद के निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट के प्राचार्यो को निर्देश जारी किया गया है। इसमें गणतंत्र दिवस के अवसर पर विद्यालयों में सामूहिक सूक्ष्म योग, योगासन व प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन होना है। कहा गया है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूलों में खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता ही है उसी के साथ सामूहिक योग भी कराया जाए। 



अफसरों को निर्देश दिया गया है कि यह कार्यक्रम समूह में हो, साथ ही शिक्षक, छात्र और इच्छुक अभिभावकों को ही इसमें शामिल किया जाए। विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में प्रतिभाग कराने के लिए शिक्षक प्रेरित करें उन्हें योगासन के वैज्ञानिक पक्ष से अवगत कराया जाए। यह आयोजन प्रशिक्षित योग शिक्षक की ही देखरेख में होना चाहिए। इसमें छात्रों की आयु व उनके स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। विद्यार्थियों को मौसम के अनुरूप वस्त्रों के साथ योग करने की छूट दी जाए। इसके लिए चटाई, दरी व चादर का बंदोबस्त होना चाहिए। शिक्षकों को मौसम की अनुकूलता पर विशेष ध्यान देना होगा और कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण माहौल में हो।



 निदेशक ने कार्यक्रम की वीडियो क्लिप व फोटोग्राफ भी साझा करने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि इस आयोजन को गणतंत्र दिवस का विशेष अंग बनाते हुए उत्साहपूर्वक किया जाए। 

मौसम अनुकूल कपड़े पहन कर गणतंत्र दिवस पर विद्यालयों में किया जाएगा सामूहिक योग, एससीईआरटी ने तैयार किया योग माड्यूल Reviewed by ★★ on 8:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.