पीएम मोदी छात्रों के साथ करेंगे ‘परीक्षा पर चर्चा’,  चर्चा से जुड़ेंगे दस करोड़ छात्र, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिया बच्चों को कार्यक्रम सुनवाने का आदेश

नई दिल्ली : किताब लिखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद छात्रों से रूबरू होकर परीक्षा के तनाव से निपटने के गुर सिखाएंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देशभर के छात्र सीधे प्रधानमंत्री से संवाद कर सकेंगे। प्रधानमंत्री खुद तालकटोरा स्टेडियम में लगभग 2500 छात्रों से आमने-सामने बात करेंगे। पिछले हफ्ते प्रकाशित ‘एक्जाम वारियर्स’ में प्रधानमंत्री ने छात्रों को परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए 25 मंत्र बताया था। 



दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कई बार छात्रों से परीक्षा को सामान्य रूप से लेने और इसके लिए अकारण तनाव नहीं लेने को कह चुके हैं। लेकिन, इस बार प्रधानमंत्री ने छात्रों के साथ सीधे ‘परीक्षा पर चर्चा’ करने का फैसला किया है। तालकटोरा में कार्यक्रम के दौरान देश के करोड़ों छात्रों को प्रधानमंत्री के साथ रूबरू कराने के लिए एनआइसी वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था कर रहा है। 



★ क्लिक करके देखें परिषदीय विद्यालयों हेतु आदेश:
■ 16 फरवरी को परीक्षा तनाव कम करने विषयक मा0 प्रधानमंत्री जी का वर्चुअल संवाद कार्यक्रम समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रसारित करने हेतु समस्त बीएसए को आदेश जारी

नई दिल्ली : लगभग एक घंटे तक चलने वाले प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी मीडिया माध्यमों के जरिये किया जाएगा। ‘परीक्षा पर चर्चा’ से अधिकतम छात्रों को जोड़ने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। शुक्रवार को होने जा रहे कार्यक्रम को स्कूलों और कालेजों में दिखाया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से बात की। 



प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार ‘परीक्षा पर चर्चा’ में देश के लगभग 10 करोड़ छात्रों के भाग लेने का अनुमान है। वैसे इस चर्चा से 10वीं और 12वीं के छात्रों को दूर रखा गया है, जिनकी बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने शुरू होने जा रही हैं। जावड़ेकर ने कहा कि वे अपने घर पर इस कार्यक्रम को देख सकते हैं। स्कूली छात्रों के साथ-साथ कॉलेज के पहले और दूसरे साल के छात्रों को इस कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है।



■ कोलकाता पुस्तक मेले में मोदी की ‘एग्जाम वारियर्स’ की धूम कोलकाता : कोलकाता अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित ‘एग्जाम वारियर्स’ नामक किताब धूम मचा रही है। दो दिनों में 500 से अधिक किताबें बिक चुकी हैं। इस किताबका विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गत रविवार को नई दिल्ली में विमोचन किया था। इसे प्रकाशित करने वाले पेंगुइन रैंडम हाउस के कोलकाता मैनेजर एन राय चौधरी ने बताया कि यह किताब युवाओं और बुजुर्गो सबको आकर्षित कर रही है। किताब की कीमत 100 रुपये है और पुस्तक मेले में इस पर 10 फीसद की छूट है।



पीएम मोदी छात्रों के साथ करेंगे ‘परीक्षा पर चर्चा’,  चर्चा से जुड़ेंगे दस करोड़ छात्र, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिया बच्चों को कार्यक्रम सुनवाने का आदेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 7:37 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.