प्रदेश में 68500 पदों के लिए परीक्षा 12 मार्च को, मूल प्रमाण पत्र के साथ ही दे सकेंगे शिक्षक भर्ती परीक्षा

प्रदेश में 68500 पदों के लिए 12 मार्च को आयोजित होने जा रही सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को हर हाल में मूल प्रमाण पत्र दिखाना होगा। बिना मूल प्रमाण पत्र के वे परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे। इस नियम के बाद उन अभ्यर्थियों में उहापोह की स्थिति है, जिन्होंने 12460 पदों के लिए काउंसिलिंग करा ली है और उनके मूल प्रमाण पत्र विभाग के पास जमा हैं।1जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय द्वारा 18 केंद्रों की सूची मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकरण को भेज दी गई है। इस जिले में करीब 10 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

परीक्षार्थियों को अपने साथ लाने होंगे ये प्रपत्र: वेबसाइट से डाउनलोड प्रवेश पत्र, आधार कार्ड की मूल प्रति के साथ परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाण पत्र, अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति या उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र में से कोई एक लेकर जाना होगा।

क्या है समस्या: 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होने जा रही परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में कई ऐसे भी हैं, जिन्होंने 12460 पदों के लिए काउंसिलिंग करा ली है। इस काउंसिलिंग का परिणाम अभी घोषित नहीं हो सका है। काउंसिलिंग के दौरान उनके सारे मूल प्रमाण पत्र विभाग में जमा करा लिए गए हैं। ऐसी स्थिति में इन अभ्यर्थियों को इस बात का भय सता रहा है कि वे 12 मार्च को होने वाली परीक्षा में मूल प्रपत्र कैसे प्रस्तुत करेंगे।

यह है उपाय : जिन अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में मूल प्रमाण पत्र जमा किए हैं और सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में भी शामिल होना है, वे संबंधित जिले के बीएसए को शपथ पत्र के साथ आवेदन देकर मूल प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं और उसे परीक्षा के समय प्रस्तुत कर सकते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारीजिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है कि परीक्षा को लेकर जो भी निर्देश हैं, उसका अनुपालन कराया जाएगा। यदि किसी अभ्यर्थी का प्रमाण पत्र जमा है तो वह आवेदन देकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है, इसमें कोई दिक्कत नहीं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामसागर पति त्रिपाठी का कहना है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी शपथ पत्र के साथ आवेदन पत्र देकर मूल प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं और परीक्षा के बाद वापस जमा कर सकते हैं।

प्रदेश में 68500 पदों के लिए परीक्षा 12 मार्च को, मूल प्रमाण पत्र के साथ ही दे सकेंगे शिक्षक भर्ती परीक्षा Reviewed by Ram Krishna mishra on 2:11 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.