68500 सीटों पर शिक्षक बनने के सवा लाख दावेदार, करीब 57 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराकर किया किनारा


करीब 57 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराकर किया किनारा

परिषदीय स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए दावेदारों की तस्वीर अब साफ हो गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के अंतिम दिन शुक्रवार शाम पांच बजे तक एक लाख 24 हजार 938 अभ्यर्थी सामने आए हैं। ऐसे में एक सीट पर सही से दो दावेदार भी नहीं हैं। अब शिक्षक बनने की रेस में वही अभ्यर्थी आगे रहेंगे जो लिखित परीक्षा में उम्दा अंक हासिल करेंगे। आवेदन पूरे होते ही परीक्षा कराने की तैयारियां तेज हो गई हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की पहली बार लिखित परीक्षा 12 मार्च को होनी है। इसके लिए टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन बीते 25 जनवरी से लिए गए। पांच फरवरी को पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख तक एक लाख 82 हजार 754 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

माना जा रहा था कि आवेदन में दावेदारों की संख्या करीब डेढ़ लाख के आसपास रहेगी लेकिन, करीब 57 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराने के बाद भी आवेदन नहीं किया। शुक्रवार को शाम पांच बजे तक करीब सवा लाख ने ही परीक्षा शुल्क के साथ प्रक्रिया पूरी की है। यह अभ्यर्थी अब 13 से 15 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियां सुधार सकेंगे। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय आवेदन पत्रों की जांच करेगा।

शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि टीईटी में जिस तरह से आवेदन निरस्त हुए वैसे ही गलतियां यदि बार भी दावेदारों ने की होंगी तो अभ्यर्थियों की संख्या और कम हो जाएगी। यह संख्या अब बीस फरवरी के बाद ही पता चलेगी। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि आवेदन अब पूरे हो चुके हैं, सभी मंडलों के जिलाधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षकों को परीक्षार्थियों की अनुमानित संख्या पहले ही भेजी जा चुकी है। अब केंद्र निर्धारण का कार्य तेज होगा। दावेदार घटने से परीक्षा केंद्रों की संख्या भी कम रहेगी। अन्य तैयारियां भी तेज हो गई हैं।

68500 सीटों पर शिक्षक बनने के सवा लाख दावेदार, करीब 57 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराकर किया किनारा Reviewed by ★★ on 6:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.