शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख पांच फरवरी, अब तक एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने की दावेदारी

■ शिक्षक भर्ती में एक लाख से अधिक दावेदार

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक बनने को ताबड़तोड़ आवेदन हो रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन शुरू होने के महज आठ दिनों में ही एक लाख 15 हजार 177 अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है। यह संख्या अभी और बढ़ेगी, क्योंकि पंजीकरण कराने के लिए अभी पांच फरवरी तक का समय है, जबकि आवेदन करने की अंतिम तारीख नौ फरवरी है। 


परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा 12 मार्च को होनी है। 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए बीते 25 जनवरी अपरान्ह से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें वही अभ्यर्थी दावेदारी कर सकते हैं, जो टीईटी उत्तीर्ण और प्रशिक्षित हैं।


■ शिक्षक भर्ती की गाइड लाइन पर सरकार से जवाब तलब

विसं, इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए बनाई गई गाइड लाइन और संशोधित नियमों की वैधता चुनौती याचिका पर राज्य सरकार से जानकारी तलब की है। सुनवाई एक फरवरी को भी होगी। यह आदेश मुख्य न्यायाधीश डीबी भोंसले तथा न्यायमूर्ति सुनीत कुमार की खंडपीठ ने विद्याचरण शुक्ल की याचिका पर दिया है। याची के वरिष्ठ अधिवक्ता एचएन सिंह का कहना है कि अनिवार्य शिक्षा कानून 2009 की धारा-23 के तहत केंद्र सरकार की अधिसूचना से गठित एकेडमिक अथॉरिटी को ही योग्यता व गाइड लाइन तय करने का अधिकार है। राज्य सरकार को गाइड लाइन बनाने, न्यूनतम या आवश्यक अर्हता तय करने का अधिकार नहीं है। राज्य सरकार ने बिना अधिकार के अर्हता की गाइड लाइन तय की है, जो कानूनन गलत है। कहा कि एनसीटीई की ओर से निर्धारित गाइड लाइन व न्यूनतम अर्हता का पालन सभी राज्यों को करना अनिवार्य है। याची का कहना है कि शीर्ष कोर्ट ने न्यूनतम अर्हता न रखने के कारण शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद करते हुए लगातार दो वर्षो में टीईटी परीक्षा पास करने का समय दिया है।

शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख पांच फरवरी, अब तक एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने की दावेदारी Reviewed by Ram Krishna mishra on 8:08 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.