डीएम के अलावा अवकाश देने के लिए अन्य अफसर अधिकृत नहीं, परिषदीय स्कूलों में जन्माष्टमी पर भी छुट्टी नहीं

एक अप्रैल से स्कूल आठ बजे से एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ से अपराह्न् एक बजे तक स्कूल खोले जाएंगे। स्कूलों में मध्यावकाश सुबह 10.30 से 11 बजे तक होगा। वहीं, 21 मई से 30 जून तक विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश रहेगा। एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ से तीन बजे स्कूल संचालित होंगे। मध्यावकाश दोपहर 12 से 12.30 बजे तक होगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक व अशासकीय स्कूलों की 2018 की अवकाश तालिका जारी हो गई है। इसमें वर्ष भर में सिर्फ 34 दिन छुट्टी रहेगी। परिषद ने शासन के निर्देश पर महापुरुषों की जयंती के अधिकांश अवकाश काट दिए हैं, उसी में जन्माष्टमी भी शामिल हो गया है। अब तीन सितंबर को कृष्ण जन्मोत्सव पर भी विद्यालय खुलेंगे।

परिषद सचिव संजय सिन्हा ने बीएसए को भेजी अवकाश तालिका में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त किसी प्रकार का अवकाश नहीं दिया जाएगा। सूची में अब गिने-चुने जयंती अवकाश रह गए हैं। इनमें गुरु गोविंद सिंह, कपरूरी ठाकुर, संत रविदास, रामनवमी, डा. भीमराव अंबेडकर, महात्मा गांधी जयंती, महर्षि वाल्मीकि, चित्रगुप्त, गुरुनानक, चौधरी चरण सिंह व यीशु का जन्मदिवस क्रिसमस मनाने पर अवकाश रहेगा। वहीं, तीन सितंबर को होने वाले कृष्ण जन्मोत्सव पर अवकाश का जिक्र सूची में नहीं है। सचिव ने निर्देश दिया है कि स्वतंत्रता दिवस व गांधी जयंती पर स्कूल खुलेंगे, सिर्फ शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। निर्देश है कि अवकाश तालिका के इतर डीएम सिर्फ दो दिन का अवकाश दे सकेंगे। स्थानीय मेला आदि पर छुट्टी नहीं होगी। डीएम के अलावा अवकाश देने के लिए अन्य अफसर अधिकृत नहीं होंगे। सचिव ने कहा कि मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार एक दिन आगे या पीछे हो सकते हैं। हरितालिका तीज, करवा चौथ, संकठ चतुर्थी, हलषष्टी, अहोई अष्टमी का अवकाश अध्यापिकाओं व बालिकाओं को मिलेगा। अक्सर जिलों में मंडलीय व जिला स्तरीय रैलियों के बाद विद्यालय बंद कर दिए जाते हैं। ऐसा अब होने पर संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई होगी। जिलों में होने वाले विशेष कार्यक्रमों को देखते हुए विद्यालय का समय भी बदला नहीं जाएगा।

डीएम के अलावा अवकाश देने के लिए अन्य अफसर अधिकृत नहीं, परिषदीय स्कूलों में जन्माष्टमी पर भी छुट्टी नहीं Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 8:40 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.