परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं 17 से, 30 मार्च को सभी स्कूलों में एक साथ परीक्षा परिणाम होंगे वितरित

इलाहाबाद : परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं 17 मार्च से होंगी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह बुधवार को ही अपने जिले में समय सारिणी जारी कर दें। परीक्षाएं 21 मार्च तक चलेंगी। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद 30 मार्च को सभी स्कूलों में एक साथ परीक्षा परिणाम वितरित किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने वार्षिक परीक्षा कराने की विस्तृत समय सारिणी जारी की है। मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक व बीएसए को भेजे निर्देश में कहा गया है कि जिला स्तर पर सात मार्च को समय सारिणी का प्रेषण किया जाएगा। आठ मार्च को जिले स्तर पर कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक के प्रश्नपत्रों का निर्माण होगा। 13 मार्च तक तैयार प्रश्नपत्रों का मुद्रण व उन्हें शील्ड करके पैकेट डायट प्राचार्य के यहां सुरक्षित रखे जाएंगे। 15 मार्च को डायट प्राचार्य खंड शिक्षा अधिकारियों को प्रश्नपत्रों के शील्ड पैकेट उपलब्ध कराएंगे। 16 मार्च को खंड शिक्षा अधिकारी प्रश्नपत्रों के पैकेट केंद्रीय व संकुल के विद्यालय के प्रधानाध्यापक को सौंपेंगे।

वार्षिक परीक्षाएं 17 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेंगी। सचिव ने निर्देश दिया है कि 24 से 26 मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। शिक्षक 28 व 29 मार्च को परीक्षा परिणाम तैयार करेंगे और 30 मार्च को परीक्षाफल की घोषणा की जाएगी। 26 जून 2015 व दो फरवरी 2016 को जारी शासनादेश के मुताबिक परीक्षा व मूल्यांकन आदि की कार्यवाही समयबद्ध व शुचिता के साथ कराई जाए। परिषद ने पहले यह परीक्षा 18 मार्च से कराने का निर्देश जारी किया था लेकिन, उस दिन रविवार होने के कारण समय सारिणी में तत्काल बदलाव किया गया और 18 मार्च को होने वाली परीक्षाएं 17 मार्च को ही कराने का निर्देश दिया गया है।

परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं 17 से, 30 मार्च को सभी स्कूलों में एक साथ परीक्षा परिणाम होंगे वितरित Reviewed by Ram Krishna mishra on 6:57 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.