89 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा, 10 मई को आएगा रिजल्ट

89 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा, पकड़े गए चार मुन्ना भाई, 10 मई  को आएगा रिजल्ट, 


■ बीएड राज्य प्रवेश परीक्षा: परीक्षार्थियों ने बताया पिछले पांच साल का सबसे मुश्किल पेपर


बीएड के राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि इस बार हमने पहले ही सभी के फॉर्म का बारीकी से वैरिफिकेशन किया और 1273 अभ्यर्थियों को संदिग्ध की श्रेणी में डाला। ये अभ्यर्थी जिन केंद्रों पर भी परीक्षा दे रहे थे, वहां गुप्त रूप से इनकी सूचना पहुंचाई गई और इन सभी अभ्यर्थियों की ठीक से चेकिंग करने के निर्देश जारी किए गए। इसमें आधे से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देने ही नहीं आए। वहीं, इलाहाबाद केंद्र में चार मुन्ना भाई पकड़े गए। इसमें एक अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में टेंपरिंग का मामला पकड़ा गया। प्रवेश पत्र में अभ्यर्थी का विषय कॉमर्स था, जबकि रेकॉर्ड में आर्ट्स था। इनके खिलाफ केंद्र के जिम्मेदारों की ओर से एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। 


प्रदेश के 11 शहरों के 469 केंद्रों पर बुधवार को बीएड की राज्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। वहीं शहर के 47 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा हुई। प्रदेश भर से परीक्षा में कुल 233913 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे, जिसमें 209581 शामिल हुए। परीक्षार्थियों के मुताबिक इस बार पिछले पांच साल का सबसे मुश्किल पेपर आया। इसमें जनरल एप्टिट्यूड का सेक्शन सबसे ज्यादा टफ था। 


पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे के बीच हुई। इसमें जनरल नॉलेज और लैंग्वेज से सवाल पूछे गए। जनरल नॉलेज में पिछले एक साल के करंट विषय पर सवाल पूछे गए, जबकि लैंग्वेज का सेक्शन विषय पर ही आधारित रहा, जो बीएड के सभी सेक्शंस में सबसे आसान रहा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:00 बजे से 5:00 बजे के बीच हुई। इसमें जनरल एप्टिट्यूट और संबंधित विषय से आधारित सवाल आए। जनरल एप्टिट्यूट में इस बार लॉजिकल रीजनिंग के सवाल सबसे ज्यादा मुश्किल रहे। अभ्यर्थियों के मुताबिक इस बार कहीं ज्यादा मुश्किल सवाल पूछे गए हैं। 


प्रो. खरे ने बताया कि 682 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिनका रिजल्ट रद कर दिया जाएगा, क्योंकि इन सभी ने पहली पाली की परीक्षा छोड़ दी। इन्होंने सिर्फ दूसरी पाली की परीक्षा ही दी है। नियम के मुताबिक उन्हीं का रिजल्ट जारी किया जाता है, जिन्होंने दोनो पालियों की परीक्षा दी है। ऐसे में एक पाली की परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा।


89 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा, 10 मई को आएगा रिजल्ट Reviewed by Ram Krishna mishra on 5:37 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.