बीएड प्रवेश परीक्षा आज, नहीं खुलेंगे साइबर कैफे, सेंटर के पांच सौ मीटर के दायरे में रहेगी सख्त निगरानी


परीक्षा की तैयारियों के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी में हुई बैठक
यह है संशोधित परीक्षा कार्यक्रम
बीए थर्ड इयर के पांच पेपरों की तारीखों में हुआ फेरबदल
सेंटर के पास नहीं खुलेंगी फोटोकॉपी की दुकानें• बीए थर्ड इयर डिफेन्स स्टडीज का प्रथम पेपर अब 12 अप्रैल की जगह 20 अप्रैल को होगा।• बीए थर्ड इयर डिफेन्स स्टडीज का सेकंड पेपर अब 13 अप्रैल की जगह 21 अप्रैल को होगा।• बीए थर्ड इयर डिफेन्स स्टडीज का थर्ड पेपर अब 16 अप्रैल की जगह 23 अप्रैल को होगा।• बीए थर्ड इयर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का फर्स्ट पेपर दो मई की जगह 10 मई को होगा।• बीए और बीएससी थर्ड इयर फिजिकल एजुकेशन का फर्स्ट पेपर 27 अप्रैल की जगह नौ मई को होगा।• एनबीटी सं, लखनऊ: बीएड की प्रवेश परीक्षा के केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में फोटोकॉपी और साइबर कैफे की दुकानें नहीं खुलेंगी। ये निर्देश एडीएम संतोष कुमार वैश्य ने दिए हैं। उनका कहना है कि परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसलिए यह कदम उठाया गया है। एडीएम के मुताबिक परीक्षा के दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए 19 मैजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। निर्देश दिए गए हैं कि कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण केंद्र के अंदर न जा पाए।

• एनबीटी, लखनऊ: लखनऊ यूनिवर्सिटी में 12 अप्रैल को होने वाले बीए थर्ड इयर के डिफेन्स स्टडीज का पेपर अब 20 अप्रैल को होगा। एलयू प्रशासन ने परीक्षा कार्यक्रम में फेरबदल किया है। इसके साथ ही पांच अन्य पेपर का भी कार्यक्रम बदल लिया गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एके शर्मा ने यह सूचना मंगलवार को दी। वहीं इस फेरबदल के बाद विद्यार्थियों ने परेशानी जताई है। उनका कहना है कि बार-बार बदलाव से परेशानी हो रही है। बता दें इससे पहले भी एलयू परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव कर चुका है, जिसमें 12 से 13 विषयों के पेपर की तारीखों में बदलाव किया गया था।

अब 20 को होगा डिफेन्स स्टडीज का पेपर• एनबीटी, लखनऊ

यूपी में बीएड के दो वर्षीय कोर्सों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा बुधवार को आयोजित होगी। प्रदेश के 11 शहरों के 469 केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा में 23,3913 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं, राजधानी में 47 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हरेक परीक्षा केंद्र पर 500 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। वहीं परीक्षा केंद्रों के आसपास काफी सख्ती रहेगी। परीक्षा केंद्र के पास फोटोकॉपी और साइबर कैफे की दुकानें नहीं खुलेंगी।

बीएड प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी इस बार भी लखनऊ यूनिवर्सिटी(एलयू) को सौंपी गई है। बीएड की प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर मंगलवार को सभी 11 जिलों में नोडल को-आर्डिनेटर की बैठक हुई। वहीं एलयू के मालवीय सभागार में नोडल को-ऑर्डिनेटर प्रो. ध्रुव सेन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में तैयारियों पर चर्चा हुई। इसमें परीक्षा केंद्रों पर पेपर पहुंचाने में किस तरह की सावधानी बरतनी है, इसके निर्देश दिए गए।

दो पालियों में होगी परीक्षा

राज्य समन्वयक और एलयू के प्रो. एनके खरे ने बताया कि प्रवेश परीक्षा दो पालियों में करवाई जाएगी। पहली पाली सुबह आठ बजे से 11 बजे तक और दूसरी दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक होगी। अभ्यर्थियों के मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने पर पूरी तरह से रोक रहेगा। अभ्यर्थियों को आधा घंटा पहले अपने सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को अपने साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना होगा। वहीं परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की यूनिवर्सिटी कॉपी भी वेरिफिकेशन के समय जमा करनी होगी।

बीएड प्रवेश परीक्षा आज, नहीं खुलेंगे साइबर कैफे, सेंटर के पांच सौ मीटर के दायरे में रहेगी सख्त निगरानी Reviewed by Ram Krishna mishra on 6:43 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.