शिक्षामित्रों व अन्य अभ्यर्थियों को 68500 भर्ती में प्रदेश सरकार ने दी राहत, सामान्य, ओबीसी 33 और एससी एसटी 30 अंक से होंगे उत्तीर्ण

पहले सामान्य, ओबीसी 45 व एससी-एसटी को 40 फीसद का था प्रावधान
शिक्षक भर्ती

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद

परिषदीय स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा 2018 में योगी सरकार ने शिक्षामित्रों व अन्य अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। अब लिखित परीक्षा में सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी 33 फीसद और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी महज 30 फीसद अंक पाकर परीक्षा उत्तीर्ण कर सकेंगे। सरकार ने लिखित परीक्षा के चार दिन पहले संशोधित शासनादेश जारी किया है। इस कदम से परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की तादाद बढ़ना तय माना जा रहा है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा 27 मई को सुबह 10 से एक बजे तक प्रस्तावित है। शासन ने पहले इस परीक्षा के लिए सामान्य व पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थी को 67/150 यानि 45 फीसद या अधिक और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जाति जनजाति अभ्यर्थी को 60/150 यानि 40 फीसद या अधिक मिलने पर उत्तीर्ण करने का प्रावधान किया था।

अभ्यर्थियों का कहना था कि यह परीक्षा ओएमआर शीट पर नहीं हो रही है, अति लघु उत्तरीय प्रश्नों पर आधारित यह परीक्षा अनूठी है। इसलिए उत्तीर्ण अंक घटाया जाए। सरकार ने इसका संज्ञान लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव से नया प्रस्ताव पिछले दिनों मांगा था। जिसे ‘दैनिक जागरण’ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

अब विशेष सचिव एस राजलिंगम ने लिखित परीक्षा के उत्तीर्ण अंकों में बदलाव का आदेश जारी किया है। इसके तहत अब सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी 49/150 यानि 33 फीसद और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी 45/150 यानि 30 फीसद या उससे अधिक अंक पाकर उत्तीर्ण हो सकेंगे। इतने अंक पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को सफल होने का प्रमाणपत्र भी जारी किया जाएगा। इस बदलाव के अलावा की लिखित परीक्षा के संबंध में नौ जनवरी 2018 को जारी शासनादेश में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

नई तारीख के लिए जारी होंगे नए प्रवेश पत्र

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती 2018 के लिए सभी अभ्यर्थियों को नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। एनआइसी 24 मई को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड करेगा। शिक्षक भर्ती की अहम परीक्षा प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर होनी है। इलाहाबाद में सर्वाधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, वहीं दूसरे चरण के नए अभ्यर्थियों के लिए चार मंडल मुख्यालयों इलाहाबाद, आगरा, मेरठ व गोरखपुर में 13 नए केंद्र बने हैं। मुख्य सचिव ने परीक्षा को नकल विहीन व शांतिपूर्ण कराने के लिए मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि पहले चरण के अभ्यर्थियों के लिए प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित जिलों में पहले ही पहुंचाई जा चुकी हैं, जो कोषागार के डबल लॉक में सुरक्षित रखी हैं, दूसरे चरण के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से दो दिन पहले डीएम की ओर से तय मजिस्ट्रेट को प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

शिक्षामित्रों व अन्य अभ्यर्थियों को 68500 भर्ती में प्रदेश सरकार ने दी राहत, सामान्य, ओबीसी 33 और एससी एसटी 30 अंक से होंगे उत्तीर्ण Reviewed by Ram Krishna mishra on 7:13 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.