जुलाई में नामांकन बढ़ाने पर जोर, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के प्रवेश को चलेगा अभियान, जुलाई के पहले सप्ताह में ही यूनीफार्म, पाठ्यपुस्तकें, स्कूल बैग व जूता-मोजा आदि का वितरण जनप्रतिनिधियों से कराने के निर्देश

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में जुलाई में नामांकन बढ़ाने पर जोर रहेगा। आउट ऑफ स्कूल बच्चों को प्रवेश देने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश भी दिया गया है। स्कूलों में जनप्रतिनिधि बच्चों को सामग्री का वितरण करेंगे।

परिषदीय स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद दो जुलाई को खुल रहे हैं। इस बार विद्यालय संचालन से पहले ही वहां के प्रधानाचार्यो को दो दिन पहले ही सक्रिय होना पड़ेगा। बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रधानाध्यापकों को निर्देशित करें कि वह दो दिन पहले ही स्कूल को दुरुस्त करने के अभियान में जुटें। स्कूल भवन व परिसर की साफ-सफाई और रंगाई-पुताई का कार्य इसी बीच पूरा किया जाए, ताकि विद्यालय परिसर आकर्षक दिखे।

शौचालय की साफ-सफाई के अलावा प्रधानाध्यापक ग्राम प्रधान से मिलकर स्कूल परिसर की नियमित सफाई कराने की व्यवस्था भी करें। पीने का पानी, हैंडपंप की मरम्मत, मध्याह्न् भोजन के लिए खाद्यान्न व गैस आदि का इंतजाम जैसे इंतजाम पूरे किए जाएं। पहले दिन से ही मिडडे-मील का वितरण होना अनिवार्य है। निदेशक ने निर्देश दिया है कि जुलाई के पहले सप्ताह में ही यूनीफार्म, पाठ्यपुस्तकें, स्कूल बैग व जूता-मोजा आदि का वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाए। इसकी सूचना विभाग के पोर्टल पर दी जाए।

जुलाई में नामांकन बढ़ाने पर जोर, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के प्रवेश को चलेगा अभियान, जुलाई के पहले सप्ताह में ही यूनीफार्म, पाठ्यपुस्तकें, स्कूल बैग व जूता-मोजा आदि का वितरण जनप्रतिनिधियों से कराने के निर्देश Reviewed by Ram Krishna mishra on 7:32 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.