आज चूके तो 6 माह बाद ही मुफ्त दवा, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का मॉप अप राउंड आज, इसके बाद अब फरवरी 2019 में शुरू होगा अगला चरण

लखनऊ : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का मॉप राउंड सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों में चलेगा। इसमें जो लोग दवा लेने में चूकेंगे, उन्हें छह माह बाद पेट के कीड़े की दवा एल्बेंडोजोल मुफ्त मिल पाएगी। अगला राउंड अगले वर्ष 2019 के फरवरी में चलेगा। 



गौरतलब है कि यह राउंड गत शुक्रवार को चलने वाला था लेकिन, बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के निधन के बाद सोमवार तक के लिए टाल दिया गया था। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के महाप्रबंधक डॉक्टर हरिओम दीक्षित के अनुसार सोमवार को माप अप राउंड के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। उम्मीद है इस राउंड में लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। 




10 अगस्त यानि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को उत्तर प्रदेश में 7.09 करोड़ बच्चों को लक्ष्य मानते हुए कीड़े की दवा एल्बेंडोजोल खिलाई गई थी। 10 अगस्त को जिन बच्चों को कीड़े की दवा नहीं खिलाई जा सकी है, उन्हें मॉप अप राउंड में जरूर दवा खिलाने का निर्देश दिया गया है। 




19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी दवा: मॉप अप राउंड के तहत एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को पेट के कीड़े की दवा एल्बेंडोजोल खिलाई जाएगी। एक से दो साल तक के बच्चों को एल्बेंडोजोल की आधी गोली और दो साल से ऊपर के बच्चों को पूरी गोली दी जाएगी। दवा को खाली पेट भी खाया जा सकता है।


आज चूके तो 6 माह बाद ही मुफ्त दवा, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का मॉप अप राउंड आज, इसके बाद अब फरवरी 2019 में शुरू होगा अगला चरण Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 7:00 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.