68500 शिक्षक भर्ती में चयनित हुए नए शिक्षकों का नहीं होगा अंतरजनपदीय तबादला, शैक्षिक रूप से पिछड़े जिलों में दोगुनी संख्या में नियुक्त होंगे शिक्षक

68500 शिक्षक भर्ती में चयनित हुए नए शिक्षकों का नहीं होगा अंतरजनपदीय तबादला, शैक्षिक रूप से पिछड़े जिलों में दोगुनी संख्या में नियुक्त होंगे शिक्षक। 


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 41556 अभ्यर्थियों को नियुक्ति को बाद अंतर्जनपदीय तबादले का लाभ नहीं मिलेगा। इस बाबत सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए है। साथ ही चयनित शिक्षकों से विभिन्न जनपदों में नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन 21 से 28 अगस्त को शाम पांच बजे वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in पर किए जाने हैं।


प्रदेश में शैक्षिक रूप से अति पिछड़े आठ जिलों में दोगुनी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। यह नियुक्ति नए शिक्षकों के बीच से ही की जाएगी। इन जिलों में फतेहपुर, चंदौली, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, चित्रकूट, बलरामपुर, बदायूं एवं श्रावास्ती शामिल हैं। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 41556 अभ्यर्थियों को मात्र एक ऑनलाइन आवेदनपत्र भरना होगा, जिसमें वे अपनी पसंद के जनपदों के लिए वरीयताक्रम का निर्धारण करेंगे। इसके बाद अभ्यर्थी अपने गुणांक/भारांक एवं वरीयता और जनपद के लिए निर्धारित रिक्तियों के अनुरूप आवंटित जनपद की काउंसलिंग के लिए प्रतिभाग करेंगे। अर्ह पाए जाने पर अभ्यर्थी को संबंधित जनपद में नियुक्ति प्रदान की जाएगी।


नियुक्त होने वाले शिक्षकों का अंतर्जनदीय स्थानांतरण नहीं होगा। अभ्यर्थी को काउंसलिंग में अपने सभी शैक्षिक एवं अन्य मूल अभिलेख, उनके दो सेट एवं प्रमाणित छायाप्रति, पासपोर्ट आकार की चार फोटा और ‘सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद’ के नाम पदनाम से निर्धारित आवेदन शुल्क (सामान्य/ओबीसी के लिए 500 रुपये, एससी-एसटी के लिए 200 रुपये, दिव्यांगों के लिए नि:शुल्क) बैंकड्राफ्ट साथ ले जाना होगा।


अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए अनुक्रमांक, जन्मतिथि एवं मोबाइल संख्या को निर्धारित वेबसाइट पर भरना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा, जिसे भरने पर ही वह आवेदनपत्र की प्रविष्टियों को पूर्ण कर सकेगा। सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के लिए भरे गए आवेदन पत्र की प्रविष्टियां प्रदर्शित हो जाएंगी जिसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया सकेगा। एक बार आवेदन पत्र पूर्ण होने के बाद उसमें किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया सकता।



68500 शिक्षक भर्ती में चयनित हुए नए शिक्षकों का नहीं होगा अंतरजनपदीय तबादला, शैक्षिक रूप से पिछड़े जिलों में दोगुनी संख्या में नियुक्त होंगे शिक्षक Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 6:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.