शिक्षक भर्ती : टीईटी के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह व लिखित परीक्षा को दिसंबर से लिए जाएंगे आवेदन, नवंबर में टीईटी, फरवरी में 68500 की लिखित परीक्षा

धर्मेश अवस्थी’ इलाहाबाद

प्रदेश भर के बीटीसी, बीएलएड, बीएड व अन्य लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का खाका तैयार हो गया है। नवंबर में टीईटी और फरवरी 2019 में की लिखित परीक्षा होगी। परिषदीय स्कूलों की इस दूसरी बड़ी भर्ती को पूरा कराने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

योगी सरकार नए साल में युवाओं को फिर बड़ी संख्या में नियुक्ति देने जा रही है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र इलाहाबाद ने इस भर्ती को कराने के लिए पिछले माह प्रस्ताव भेजा था लेकिन, आवेदन व परीक्षा आदि की तारीखों को लेकर असमंजस बना था। इसकी वजह यह थी कि आवेदन ऑनलाइन होने हैं, इसमें बिना एनआइसी लखनऊ की सहमति के तैयारी का कोई मतलब नहीं रहता। इसीलिए सोमवार को लखनऊ में बेसिक शिक्षा सचिव के समक्ष परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव, एनआइसी व अन्य अफसरों की बैठक हुई। इसमें दोनों परीक्षाओं की तारीखों पर नए सिरे से मंथन हुआ। एनआइसी ने प्रस्तावित तारीखों में बदलाव करते हुए प्रक्रिया शुरू करने की सहमति दे दी है। परीक्षा नियामक सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने ‘दैनिक जागरण’ को बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी 2018 के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। परीक्षा नवंबर के पहले सप्ताह में प्रदेश के विभिन्न जिलों में होगी। इसका परिणाम आते ही सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा होगी। इसके लिए दिसंबर के तीसरे सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और इम्तिहान फरवरी 2019 में कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठक के बाद शासन को इस आशय का विस्तृत प्रस्ताव सौंप दिया है।

शीर्ष कोर्ट के आदेश पर भर्ती : शीर्ष कोर्ट ने 25 जुलाई, 2017 को प्राथमिक स्कूलों में समायोजित एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन रद कर दिया था। साथ ही प्रदेश सरकार को निर्देश दिया था, उन्हें नियमित शिक्षक बनने के लिए दो अवसर दे। उसी के तहत टीईटी 2017 व 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा कराई जा चुकी है। उसका परिणाम इसी माह जारी होगा। उसके पहले ही दूसरी भर्ती का खाका खींच लिया गया है।

शिक्षक भर्ती : टीईटी के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह व लिखित परीक्षा को दिसंबर से लिए जाएंगे आवेदन, नवंबर में टीईटी, फरवरी में 68500 की लिखित परीक्षा Reviewed by ★★ on 6:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.