आठ अक्टूबर से होगी बीटीसी 2015 चौथे सेमेस्टर की परीक्षा, बीटीसी 2013 सेवारत मृतक आश्रित व बीटीसी 2014 अवशेष अनुत्तीर्ण के चौथे सेमेस्टर का भी परीक्षा कार्यक्रम जारी

■ आठ अक्टूबर से होगी बीटीसी 2015 चौथे सेमेस्टर की परीक्षा,  


■ बीटीसी 2013 सेवारत मृतक आश्रित व बीटीसी 2014 अवशेष अनुत्तीर्ण के चौथे सेमेस्टर का भी परीक्षा कार्यक्रम जारी। 




इलाहाबाद : बीटीसी 2015 चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं आठ अक्टूबर से होंगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उप्र के सचिव ने सोमवार को परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। मंगलवार से चतुर्थ सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इससे प्रशिक्षुओं के दिसंबर में प्रस्तावित शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल होने के आसार बढ़ गए हैं।



सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि बीटीसी 2015 के साथ ही बीटीसी 2013 सेवारत मृतक आश्रित व बीटीसी 2014 अवशेष अनुत्तीर्ण के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा आठ अक्टूबर से होंगी। पहले दिन सुबह 10 से 12 बजे तक प्रथम प्रश्नपत्र आरंभिक स्तर पर भाषा व गणित के पठन लेखन क्षमता का विकास, दो से चार बजे तक द्वितीय प्रश्नपत्र शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन का इम्तिहान होगा। नौ अक्टूबर को सुबह 10 से 11 बजे तृतीय प्रश्नपत्र विज्ञान, 12 से एक बजे तक चतुर्थ प्रश्नपत्र गणित, दो से चार बजे तक पंचम प्रश्नपत्र सामाजिक अध्ययन की परीक्षा होगी। 10 अक्टूबर को सुबह 10 से 11 बजे तक षष्टम प्रश्नपत्र हंिदूी, 12 से एक बजे तक सप्तम प्रश्नपत्र अंग्रेजी और दो से चार बजे तक अष्टम प्रश्नपत्र शांति शिक्षा व सतत विकास की परीक्षा होगी।


सचिव ने बताया कि तृतीय सेमेस्टर परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके प्रशिक्षु 18 से 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन में त्रुटि संशोधन 26 सितंबर तक किया जा सकेगा, इसके बाद कोई मौका नहीं दिया जाएगा। इसमें जरूरी है कि हर अभ्यर्थी एनसीटीई के मानक पूरा करें, साथ ही जो अभ्यर्थी एक सेमेस्टर में तीन बार अनुत्तीर्ण हो चुका हो, वे ऑनलाइन आवेदन कतई न करें। इसमें परीक्षा शुल्क 400 रुपये हर प्रशिक्षु को जमा करना होगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानि डायट को एक अक्टूबर तक नामावली का प्रिंट आउट भेजना होगा।

आठ अक्टूबर से होगी बीटीसी 2015 चौथे सेमेस्टर की परीक्षा, बीटीसी 2013 सेवारत मृतक आश्रित व बीटीसी 2014 अवशेष अनुत्तीर्ण के चौथे सेमेस्टर का भी परीक्षा कार्यक्रम जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.