अभी और बढ़ सकता है एमडीएम में आलू की खपत, आलू को मिड-डे-मील में शामिल करेंगी सरकार


अभी और बढ़ सकता है एमडीएम में आलू की खपत, आलू को मिड-डे-मील में शामिल करेंगी सरकार

मिड-डे मील में शामिल होंगे आलू के उत्पाद

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जरूरत हुई तो सरकार फिर किसानों से समर्थन मूल्य पर आलू खरीदेगी। प्रदेश में ही आलू की खपत हो, इसलिए इससे बने उत्पादों को सरकार मिड-डे मील योजना में भी शामिल करेगी।

रविवार को निरालानगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित भारतीय किसान संघ के सम्मेलन में योगी ने कहा कि पिछली सरकारों के लिए किसान सिर्फ वोट बैंक थे। किसान हित सिर्फ नारों तक ही सीमित था। उनके पास किसानों के लिए कोई ठोस कार्ययोजना ही नहीं थी। यही वजह है कि खेती में अपेक्षित लाभ न होने से किसान आत्महत्या करने लगे थे। हमारी सरकार ने आते ही किसानों के हित को सवरेपरि रखते हुए लघु-सीमांत किसानों का कर्ज माफ कर दिया। इसके बाद से लगातार किसानों के हित में काम जारी है। गन्ना, गेहूं और धान की रिकार्ड खरीद और भुगतान, पहली बार आलू का समर्थन मूल्य घोषित करना इसका प्रमाण है। बिचौलियों का वर्चस्व खत्म कम करने के लिए भुगतान की पारदर्शी और समयबद्ध व्यवस्था की गई है। इसमें और सुधार की प्रक्रिया जारी है। 


 मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा-यमुना के मैदानी क्षेत्र के रूप में दुनिया की सबसे उर्वर भूमि, प्रचुर पानी, भरपूर मानव संसाधन, विविधतापूर्ण जलवायु के रूप में प्रकृति और परमात्मा की उप्र पर खास कृपा है। ऐसे में अगर यहां के किसानों को खेती के अद्यतन तौर-तरीकों और बाजार के अनुसार फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाये तो वह पूरी दुनिया का अन्नदाता बन सकता है। 1नहीं खुलेंगे अवैध बूचड़खाने, हल होगी छुट्टा पशुओं की समस्या1योगी ने कहा कि छुट्टा पशुओं को लेकर मुझ पर तंज किया जाता है। बावजूद इसके अवैध बूचड़खाने नहीं खुलने देंगे। सरकार लोगों की मदद से छुट्टा पशुओं की समस्या का स्थाई हल निकालेगी। गोशाला निर्माण के लिए हर जिले को एक करोड़ से अधिक दिये गए हैं। ललितपुर में जिस तरह से स्थानीय लोगों की मदद से गोशाला चल रही है, बाकी जगहों पर भी चलायी जाएगी।



अभी और बढ़ सकता है एमडीएम में आलू की खपत, आलू को मिड-डे-मील में शामिल करेंगी सरकार Reviewed by Ram Krishna mishra on 5:30 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.