68,500 शिक्षक भर्ती घोटाला : परीक्षा में हुई गड़बड़ी पर बेसिक शिक्षा विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, रजिस्ट्रार और उप रजिस्ट्रार निलंबित, 343 कॉपियों के मूल्यांकन में हुई थी गड़बड़ी

68500 शिक्षक भर्ती : 343 मामलों में नम्बरिंग में पाई गई गलती, जांचने वाले परीक्षकों को नोटिस देकर दंडात्मक कार्यवाई के निर्देश, परीक्षा कराने वाली कम्प्यूटर फर्म भी ब्लैकलिस्टेड। 


68, 500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में हुई गड़बड़ी पर बेसिक शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। जांच रिपोर्ट के आधार विभागीय अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी के रजिस्ट्रार जीवेन्द्र सिंह ऐरी और उप रजिस्ट्रार प्रेम चन्द्र कुशवाहा को निलंबित कर दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के सात अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।


जांच टीम ने अपनी छानबीन में पाया कि 343 कॉपियों के मूल्यांकन में गड़बड़ी हुई थी। जिन कॉपियों में गड़बड़ी थी उनमें से 51 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल थे लेकिन उन्हें फेल कर दिया गया था। अब वे उत्तीर्ण की श्रेणी में हैं। वहीं 53 ऐसे सफल अभ्यर्थी इस परीक्षा में फेल पाए गए हैं जिन्हें शिक्षक के पद पर नियुक्ति मिल चुकी थी।


चीनी उद्योग व गन्ना विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय भुसरेड्डी की अध्यक्षता में बनी तीन सदस्यीय कमेटी की जांच के आधार पर ये कार्रवाई की गई है।


कमेटी ने अपनी जांच में पाया कि कॉपियों को चेक करने में भारी लापरवाही बरती गई। लिखित परीक्षा के रिजल्ट में गड़बड़ी की खबरों पर 9 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह को निलंबित कर दिया था। साथ ही बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा व रजिस्ट्रार जीवेंद्र सिंह ऐरी को हटा दिया गया था।


68,500 शिक्षक भर्ती घोटाला : परीक्षा में हुई गड़बड़ी पर बेसिक शिक्षा विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, रजिस्ट्रार और उप रजिस्ट्रार निलंबित, 343 कॉपियों के मूल्यांकन में हुई थी गड़बड़ी Reviewed by ★★ on 9:34 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.