आवेदन में दिक्कत के बाद टीईटी की वेबसाइट बदली, परीक्षा शुल्क जमा करने में भी परेशान हो रहे थे अभ्यर्थी, पुराने आवेदन बरकरार

👉 परीक्षा शुल्क जमा करने में भी परेशान हो रहे थे अभ्यर्थी, शासन का निर्णय
👉 अब तक 21 लाख पंजीकरण, करीब सवा सात लाख ने किया आवेदन

इलाहाबाद : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन की वेबसाइट एनआइसी ने आखिरकार बदल दी है। इधर, दो दिन से पंजीकरण ताबड़तोड़ हुए लेकिन, आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा करने में बहुत परेशानी हो रही थी। एनआइसी ने टीईटी के लिए अब नया यूनीफार्म रिसोर्स लोकेटर यानी यूआरएल जारी किया है। अफसरों का दावा है कि http://upbasiceduboard.gov. in इस पर आवेदन होने व परीक्षा शुल्क जमा होने की गति काफी तेज हो जाएगी। वहीं, सीधे परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए इस http://upbasiceduboard.gov. in/hdf/payfee. aspx वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टीईटी के लिए आवेदन 17 सितंबर से चल रहे हैं। बीच में आवेदन व पंजीकरण का सर्वर आठ दिन तक बंद रहा। बीते मंगलवार शाम से किसी तरह एनआइसी ने उसे संचालित जरूर किया लेकिन, आवेदन करने व परीक्षा शुल्क जमा करने में दिक्कत बरकरार रही। दो दिन से फिर सर्वर बेहद धीमा हो गया था। शनिवार को दिन भर में जहां करीब 75 हजार नए पंजीकरण हुए, वहीं आवेदन महज 25 हजार ही हो पाए हैं। अफसरों का दावा है कि अब नई वेबसाइट से प्रक्रिया काफी तेज हो जाएगी।

👉 पुराने आवेदन बरकरार : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि नई वेबसाइट अभ्यर्थियों की सहूलियत और तेज कार्य के लिए शुरू की गई है, जिन अभ्यर्थियों ने पुरानी वेबसाइट पर आवेदन या पंजीकरण कर रखा है वे सभी सुरक्षित हैं और उनका दावा मान्य है। इसलिए किसी को नए सिरे से दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नई वेबसाइट का सिर्फ वे ही प्रयोग करें जिनको आवेदन करने, शुल्क जमा करने में दिक्कत आ रही है।

आवेदन में दिक्कत के बाद टीईटी की वेबसाइट बदली, परीक्षा शुल्क जमा करने में भी परेशान हो रहे थे अभ्यर्थी, पुराने आवेदन बरकरार Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.