टीवी पर होगी शिक्षकों की पढ़ाई, NIOS DelEd अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ऑनलाइन शैक्षिक पाठ्यक्रम की सहूलियत

टीवी पर होगी शिक्षकों की पढ़ाई, NIOS DelEd अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ऑनलाइन शैक्षिक पाठ्यक्रम की सहूलियत


अब क्रमवार चलेंगी हर सेमेस्टर में टॉपिक की कक्षाएं
एनआइओएस के क्षेत्रीय निदेशक वी सतीश का कहना है कि यूं तो कोर्स के लिए स्थानीय स्तर पर अध्ययन केंद्र बनाए गए हैं। यहां निर्धारित अवधि के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों को पढ़ाते हैं, परंतु हाईटेक व्यवस्था के तहत सप्ताह के सात दिनों तक सुविधा मिलेगी। निर्धारित टीवी चैनल पर प्रत्येक सेमेस्टर में पढ़ाए जाने वाले टॉपिक की कक्षाएं क्रमवार चलेंगी।



प्रयागराज  : प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों को डीएलएड (डिप्लोमा इन एलमेंट्री एजूकेशन) की शिक्षा ऑनलाइन मिलेगी। मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआइओएस) ने केंद्र में दृश्य-श्रव्य तरीके से स्टडी सामग्री उपलब्ध कराने का फैसला किया है। छात्र छात्रएं रजिस्टेशन नंबर देकर कोर्स को निजी डिश टीवी अथवा केबिल ऑपरेटर के माध्यम से भी देख सकते हैं।


आइआइटी, एनआइटी और देश के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में सेटेलाइट लेक्चर होता रहा है। इसी तर्ज पर राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान ने यह योजना शुरू की है। दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त अभ्यर्थी अपना पंजीकरण नंबर दर्ज कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।


डीएलएड पाठ्यक्रमों के अंतर्गत भारत में प्राथमिक शिक्षा का सांस्कृतिक महत्व, प्राथमिक स्तर पर भाषा एवं गणित शिक्षण, कम्युनिटी व बेसिक शिक्षा, उच्च प्राथमिक स्तर में विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान आदि की कक्षाएं संचालित होती हैं। प्रयोगात्मक पक्ष का भी प्रसारण देख सकेंगे।

टीवी पर होगी शिक्षकों की पढ़ाई, NIOS DelEd अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ऑनलाइन शैक्षिक पाठ्यक्रम की सहूलियत Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 7:29 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.