69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए 6 दिसम्बर से करें आवेदन, भर्ती विज्ञापन 5 दिसम्बर को और परीक्षा होगी 6 जनवरी को


69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए 6 दिसम्बर से करें आवेदन, भर्ती विज्ञापन 5 दिसम्बर को और परीक्षा होगी 6 जनवरी को।



जानकारी के मुताबिक, पांच दिसंबर को भर्ती का विज्ञापन जारी होने तक पदों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षकों के पद के लिए हुआ शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त कर दिया था। इसके चलते शिक्षकों के 1.37 लाख पद खाली हो गए थे। इन पदों को भरने के लिए मई 2018 में शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई। इसमें लिखित परीक्षा में 41,556 अभ्यर्थी सफल हुए, लेकिन 41,000 ने ही नियुक्ति के लिए आवेदन किया। 27,500 पद खाली रह गए। इसके चलते बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी जिलों में तैनात अधिकारियों से उनके यहां खाली पड़ी सीटों का ब्योरा मांगा है। अगर इन खाली पदों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया तो सहायक अध्यापकों के करीब 93,000 पदों के लिए आवेदन मांगे जा सकते हैं।


शिक्षामित्रों के लिए आखिरी मौका : परिषदीय विद्यालयों में समायोजित हो चुके शिक्षामित्रों के लिए शिक्षक बनने का यह आखिरी मौका होगा। शिक्षामित्रों के कई प्रदर्शन के बाद सरकार की तरफ से उन्हें दो भर्तियों में शामिल होने का मौका देने का आश्वासन मिला था।


69,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए परीक्षा 6 जनवरी को होगी। रविवार को इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया गया। परीक्षा में ओएमआर शीट का प्रयोग किया जाएगा और बहुविकल्पीय होगी। समय कम होने की वजह से परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर ही आयोजित कराई जाएगी।


शासनादेश के अनुसार, मंडल मुख्यालय की जनपदीय समिति द्वारा परीक्षा केंद्र निर्धारित कर इसकी सूची सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को 24 दिसंबर तक उपलब्ध करवा दी जाएगी और 31 दिसंबर को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। 8 जनवरी को परीक्षा की आंसर-की जारी की जाएगी । 11 जनवरी तक आपत्तियां लेने के बाद 18 जनवरी तक विशेषज्ञ समिति गठित कर 19 जनवरी को संशोधित आंसर-की जारी की जाएगी । 22 जनवरी को परीक्षा का परिणाम जारी करने के एक माह के अंदर ही चयनित अभ्यर्थियों को संबंधित जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से प्रमाण पत्र दे दिए जाएंगे।


टीईटी पास कर सकेंगे आवेदन : 18 नवंबर को हुई टीईटी में सफल रहे अभ्यर्थी परीक्षा में भाग ले सकेंगे। टीईटी की संशोधित आंसर-की जारी हो चुकी है और रिजल्ट 8 दिसंबर तक आने की संभावना है। 28 जून को जारी एनसीटीई की गाइडलाइंस के अनुसार इस बार प्राइमरी स्तर की शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्रीधारक भी अर्ह माने जाएंगे। पहले बेसिक शिक्षक भर्ती के लिए बीएड की डिग्री मान्य थी, लेकिन बीच में इसे हटा दिया गया था। 






69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए 6 दिसम्बर से करें आवेदन, भर्ती विज्ञापन 5 दिसम्बर को और परीक्षा होगी 6 जनवरी को Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.