कन्या सुमंगल योजना के पोर्टल का जुलाई में शुभारंभ करेंगे सीएम, जिलों में क्रियान्वयन को लेकर दिशानिर्देश जारी

कन्या सुमंगल योजना के पोर्टल का लोकार्पण जुलाई माह में कराने की तैयारी की जाए-मुख्य सचिव



मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पाण्डे य ने निर्देश दिया हैं कि कन्या सुमंगल योजना के पोर्टल का लोकार्पण मुख्यमंत्री से जुलाई माह में कराने के लिए सभी तैयारी की जाए।
मुख्य सचिव ने शनिवार को यहां कन्या सुमंगल योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभागीय अधिकारियों की बैठक में कहा कि योजना के तहत बालिका के जन्म होने पर 2000 रुपये की धनराशि दी जाएगी। बालिका के एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण के बाद 1000 रुपये की धनराशि, पहली एवं छठी कक्षा में प्रवेश के बाद 2-2 हजार रुपये की धनराशि तथा कक्षा 9 में बालिका के प्रवेश के बाद 3000 रुपये की एक मुश्त धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी।
उन्होंने कहा कि ऐसी बालिकायें, जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करके स्नातक डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम पूरा किया हो, उन्हें पांच हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी। योजना के तहत लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये तथा किसी परिवार की अधिकतम दो ही बालिकाओं को योजना का लाभ मिल सकेगा।


मुख्य सचिव ने कहा कि किसी भी महिला को दूसरे प्रसव से जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप में लड़की को भी लाभ मिलेगा। योजना के तहत यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप से गोद ली गई संतानों को शामिल करते हुए अधिकतम दो बालिकायें ही योजना की लाभार्थी होंगी। उन्होंने कहा कि आफ लाइन आवेदन फार्म खण्ड विकास अधिकारी, एसडीएम, जिला परिवीक्षा अधिकारी, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी कार्यालय अथवा कन्या सुमंगला पोर्टल की विभागीय वेबसाइट पर निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि योजना की विभिन्न श्रेणियों में लाभ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग आवेदन किया जायेगा। लाभार्थी पात्र होने पर किसी भी श्रेणी में सीधे आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन स्वीकृत करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति का गठन किया गया है। इसकी बैठक हर माह होगी। बैठक में महिला कल्याण सचिव सहित सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।












Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
कन्या सुमंगल योजना के पोर्टल का जुलाई में शुभारंभ करेंगे सीएम, जिलों में क्रियान्वयन को लेकर दिशानिर्देश जारी Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 9:52 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.