क्या दिनाँक 25-30 जून तक मुझे विद्यालय में उपस्थित रहना है?

🚩🚩

मा0 मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक के उपरांत जारी प्रेसनोट एवं अखबारी खबरों से पूरे प्रदेश के परिषदीय शिक्षकों के समक्ष एक ही दुविधा और एक ही प्रश्न!!

🛑 क्या दिनाँक 25-30 जून तक मुझे विद्यालय में उपस्थित रहना है?

📌 इस स्थिति पर स्पष्टता हेतु प्राइमरी का मास्टर डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है उक्त विषय पर जारी प्रादेशिक एवं जनपदीय आदेशों का  विश्वसनीय विश्लेषण, देखें


ध्यान दें :- चूंकि यहाँ हमारा विश्लेषण मात्र ग्रीष्मावकाश के दौरान 25-30 जून 2019 तक की विद्यालय में उपस्थिति से सम्बंधित है इसलिए नीचे प्रस्तुत प्रेसनोट / राज्य एवं जनपद स्तरीय आदेशों का केवल उतना ही हिस्सा प्रस्तुत किया गया है जो इस विषय से सम्बंधित है।

🛑 मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में जारी निर्देश :-

🛑 उपरोक्त रेखांकित भाग के अध्ययन से स्पष्ट है कि बीएसए को सभी प्रधानाध्यापकों से बैठक कर 25 जून से साफ-सफाई हेतु विद्यालय खोलने को निर्देशित किया गया है। यहां विद्यालय खोलने का आशय साफ-सफाई हेतु विद्यालय / कक्षा-कक्षों / शौचालय का ताला स्वयं खोलना या चाभी उपलब्ध कराना है, जिससे सम्बन्धित कार्मिक (ग्राम पंचायत का सफाई कर्मी या रसोइया) साफ-सफाई कार्य कर सके। यह कार्य प्र0अ0 द्वारा अपने विवेक से सम्पन्न कराया जाना है तथा इसमे स0अ0 की उपस्थिति की कोई आवश्यकता प्रतीत नहीं हो रही है।

🛑 मा0 मुख्यमंत्री जी की समीक्षा बैठक के आधार पर शिक्षा निदेशक (बेसिक) द्वारा दो आदेश जारी किए गए :-




🛑 उपरोक्त दोनों ही आदेशों के रेखांकित भाग से स्पष्ट है कि:-
◆ विद्यालय 1 जुलाई 2019 से खुलेंगे।
◆ साफ-सफाई हेतु विशेष रूप से 25 जून से उपस्थिति जैसा कोई निर्देश न देकर जून के अंतिम सप्ताह में कार्य पूर्ण करने का निर्देश है।
◆ 25-27 जून के बीच प्र0अ0 से बैठक कर संवाद स्थापित करने के निर्देश हैं अर्थात इस बैठक में प्र0अ0 को प्रतिभाग करना होगा। वहां उसकी उपस्थिति अनिवार्य होगी।
◆ साफ-सफाई की व्यवस्था हेतु स0अ0 का उत्तरदायित्व न होने एवं बैठक में प्रतिभागी न होने के कारण वो पूर्ण रूप से कार्यमुक्त हैं।
◆ अभिभावकों से सम्पर्क की कार्यवाही भी जुलाई माह में करने के निर्देश हैं।

🛑 उपरोक्त प्रदेश स्तरीय घोषणा / आदेश के आलोक में इस ग्रीष्मावकाश अवधि में स0अ0 को उपस्थित होने की आवश्यकता प्रतीत नहीं होती एवं प्र0अ0 को सफाई एवं अन्य व्यवस्था करवाने हेतु सफाई कर्मी की उपलब्धता / विद्यालय प्रांगण के क्षेत्रफल / कमरों की संख्या के आधार पर आवश्यकतानुसार (1 घण्टे या 2 घण्टे या 1 दिन) उपस्थित होने की आवश्यकता है। 

लेकिन शिक्षक को जिले के BSA के निर्देश का अनुपालन करना होता है, सभी BSA को मुख्यमंत्री एवं निदेशालय स्तर से जारी निर्देशों के आधार पर ही जनपदों में समान रूप से निर्देश जारी करने चाहिए थे, परन्तु अलग-अलग जनपदों में अलग अलग प्रकार के निर्देश जारी हुए, इन निर्देशों में विविधता के कारण आम शिक्षक को हो रही समस्या के दृष्टिगत विभिन्न जिलों के BSA द्वारा जारी आदेश एवं उनकी व्याख्या प्रस्तुत है :-













🛑 उपरोक्त जनपदों में जारी आदेशों की भाषा शिक्षा निदेशक (बेसिक) के आदेश के तारतम्य में है, अतः इन सभी आदेशों के विश्लेषण से प्र0अ0 की आवश्यकतानुसार उपस्थिति की आवश्यकता प्रतीत होती है, स0अ0 की उपस्थिति अनिवार्य प्रतीत नहीं होती है।












🛑 उपरोक्त जनपदों में जारी आदेशों की भाषा शिक्षा निदेशक (बेसिक) के आदेश से कुछ इतर  है,  इन सभी आदेशों के विश्लेषण से प्र0अ0 एवं स0अ0 दोनों की आवश्यकतानुसार उपस्थिति प्रतीत होती है।


🔵 यदि जनपद के बीएसए द्वारा वैध लिखित आदेश (वैध लिखित आदेश जो कोई टेक्स्ट मैसेज या अखबारी खबर न होकर, पत्रांक / दिनाँक वाला लिखित आदेश जो उचित माध्यम से शिक्षक को प्राप्त हुआ हो) द्वारा ग्रीष्मावकाश के दौरान शिक्षकों को बुलाया जाता है तो ऐसे में नियमानुसार उपार्जित अवकाश देय होगा। ऐसे सभी शिक्षक जो बीएसए के स्पष्ट आदेश के अनुपालन में 25-30 जून के मध्य विद्यालय जाएं वो उपार्जित अवकाश की मांग अवश्य करें एवं सर्विस बुक में एंट्री करवाएं।

👉 बेसिक शिक्षकों को अवकाश के दिनों में काम लेने पर उपार्जित अवकाश अनुमन्य होने के संबंध में आदेश देखने हेतु यहां क्लिक करें



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
क्या दिनाँक 25-30 जून तक मुझे विद्यालय में उपस्थित रहना है? Reviewed by sankalp gupta on 8:04 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.