डीएलएड में प्रवेश का दूसरा चरण कल से, प्रदेश भर के निजी कॉलेजों में करीब डेढ़ लाख सीटें खाली



डीएलएड में प्रवेश का दूसरा चरण कल से, प्रदेश भर के निजी कॉलेजों में करीब डेढ़ लाख सीटें खाली


 
 प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने का दो वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड 2019 में दूसरे चरण का प्रवेश शुरू होने जा रहा है। शुक्रवार से लेकर 31 अगस्त तक यह प्रक्रिया एक साथ चलेगी। इसमें करीब डेढ़ लाख रिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।


प्रदेश में 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के अलावा करीब तीन हजार से अधिक डीएलएड के निजी कालेज हैं। वहां करीब दो लाख 30 हजार से अधिक सीटें हैं। इस बार डीएलएड में प्रवेश प्रक्रिया काफी देर से शुरू हो सकी, जबकि बीएड कालेजों में प्रवेश पहले ही हो चुका है। इसका असर डीएलएड पर पड़ा है। पहले चरण में सिर्फ डायटों की ही अधिकांश सीटें भर सकी हैं, जबकि निजी कालेजों की अधिकांश सीटें खाली हैं। पहले चरण में अभ्यर्थियों ने बड़ी संख्या में कालेज लॉक किया और उनको मनचाहा आवंटन भी हुआ लेकिन, प्रवेश करीब अस्सी हजार ने ही लिया है। इसीलिए दूसरे चरण में रिक्त डेढ़ लाख सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।


इसके लिए भी अभ्यर्थियों से कालेज च्वाइस ऑनलाइन मांगी जाएगी उसके बाद ही आवंटन होगा। यह प्रक्रिया 31 अगस्त को पूरी होनी है, हालांकि डीएलएड प्रशिक्षण छह अगस्त से ही शुरू हो चुका है। दूसरे चरण में जिन अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा उन्हें अतिरिक्त कक्षाओं के माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा कराने के निर्देश हैं।








डीएलएड में प्रवेश का दूसरा चरण कल से, प्रदेश भर के निजी कॉलेजों में करीब डेढ़ लाख सीटें खाली Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.