टीचरों की तबादला नीति में किया बड़ा बदलाव, महिलाओं को बड़ी राहत, MDM में गड़बड़ी पर ग्राम प्रधानों पर पंचायतीराज विभाग करेगा कार्रवाई




उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education department) के टीचरों को बड़ी सौगात दी है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education department) के टीचरों को बड़ी सौगात दी है. अब बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर्स ट्रांसफर के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया गया है. यही नहीं महिलाओं के लिए ये बाध्यता सिर्फ सिर्फ 1 साल कर दी गई है. इसके अलावा सरकार ने फौजियों की पत्नियों को ट्रांसफर में प्राथमिकता देना तय किया है.

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दि्ववेदी ने बताया कि यूपी के प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाना है. वह बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए अन्य विभाग की भी मदद लेंगे. उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा में फ्लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया है. यह उड़न दस्ता सभी स्कूलों का निरीक्षण करेगा. वहीं मिड डे मील व्यवस्था में पंचायती राज विभाग भी शामिल होगा, जहां गड़बड़ी ग्राम प्रधान करेगा, वहां पंचायती राज उस पर कार्रवाई करेगा.

उन्होंने बताया कि अब बेसिक शिक्षकों का तबादला तीन वर्ष में होगा. पहले यह व्यवस्था 5 वर्ष की थी. वहीं महिलाओं का तबादला अब एक साल में हो सकता है. इसके अलावा फौजियों की शिक्षक पत्नी को नई सुविधा मिलेगी. अब उनकी प्राथमिकता के आधार पर तबादला और नियुक्ति होगी. इसके अलावा गंभीर रोग से पीड़ित शिक्षकों को भी तबादले में सुविधा दी जाएगी.







खबर साभार : अमर उजाला / दैनिक जागरण / हिन्दुस्तान / डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
टीचरों की तबादला नीति में किया बड़ा बदलाव, महिलाओं को बड़ी राहत, MDM में गड़बड़ी पर ग्राम प्रधानों पर पंचायतीराज विभाग करेगा कार्रवाई Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 7:50 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.