सरकारी स्कूल के बच्चे भी प्रदेश के अंदर और बाहर करेंगे शैक्षणिक यात्रा, जूनियर स्कूलों में खुलेगी गणित लैब

सरकारी स्कूल के बच्चे भी प्रदेश के अंदर और बाहर करेंगे शैक्षणिक यात्रा, जूनियर स्कूलों में खुलेगी गणित लैब

उच्च प्राथमिक स्कूलों में भी अब गणित-विज्ञान की लैब

प्रयागराज : उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों में गणित और विज्ञान विषयों के प्रति रुचि बढ़ाने के मकसद से अब इन विषयों की प्रयोगशालाओं (लैब) की व्यवस्था होंगी। छात्र-छात्रओं की मेधा के आकलन के लिए ब्लॉक और जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी और प्रदर्शनियां भी लगेंगी। इसमें शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार मिलेगा।


विद्यार्थियों को पांच राज्यों में भ्रमण कराने की भी योजना है। इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक (सर्वशिक्षा अभियान) विजय किरन आनंद ने बीएसए को निर्देश जारी किए हैं। परियोजना निदेशक ने कहा है कि विद्यालयों में जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने, विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के संचालन के लिए समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना और बजट भी स्वीकार किया गया है। विज्ञान लैब की सामग्रियों के लिए प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालय को 2500 और गणित लैब के सामानों के लिए 2594 रुपये की दर से जल्द बजट जारी होगा।

सरकारी स्कूल के बच्चे भी प्रदेश के अंदर और बाहर करेंगे शैक्षणिक यात्रा, जूनियर स्कूलों में खुलेगी गणित लैब Reviewed by सुधा on 6:54 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.