अब शिक्षण संस्थानों में लगेंगे थर्मल स्कैनर, शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण, अगले हफ्ते तक जारी हो सकती है गाइडलाइन

अब शिक्षण संस्थानों में लगेंगे थर्मल स्कैनर, शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण, अगले हफ्ते तक जारी हो सकती है गाइडलाइन



मानव संसाधन विकास मंत्रालय अगले हफ्ते तक जारी कर सकता है गाइडलाइन

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण से आगे बढ़ते हुए शिक्षण संस्थानों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संस्थान खोलने, प्रवेश परीक्षा और बोर्ड परीक्षा से पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत दिशा-निर्देश तय किए हैं। इसके तहत सभी स्कूलों में थर्मल स्कैनर लगाने का प्रावधान है। संस्थान खोलने से पहले शिक्षकों को थर्मल स्कैनर का प्रयोग करने, सामाजिक दूरी के साथ छात्रों को रहना, बैठनाआदि सिखाने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। 


सूत्रों के मुताबिक, स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी क्लासरूम, लाइब्रेरी और टॉयलेट रूम के बाहर कोरोना बचाव की गाइडलाइन लगानी होगी। सीसीटीवी होम वर्क के रूप में देंगे। क्रिएटिविटी पर जोर दिया जाएगा। क्लास में एक बँच पर एक छात्र संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अगले हफ्ते तक सेफ्टी गाइडलाइन जारी कर सकते हैं। राज्य सरकारें इसमें थोड़ा-बहुत ही बदलाव कर सकेंगी। 


तीन सीटों वाली बेंच में से सामाजिक दूरी की निगरानी होगी। संबंधित क्षेत्र के एसडीएम और डीएम को औचक निरीक्षण बदलाव कर सकेंगी। हालात सुधरने बीच की सीट खाली रहेगी। बड़ी कक्षाओं के छात्र, शिक्षक सहित हर तक प्राइमरी कक्षा के लिए ऑनलाइन को लेकर अलग- अलग गाइडलाइन होंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अगले हफ्ते तक सेफ्टी गाइडलाइन जारी कर सकते हैं। राज्य सरकारें इसमें थोड़ा-बहुत बदलाव कर सकेंगी। 


पाठ्यक्रम भी होगा छोटा
स्कूल बस में भी एक सीट पर एक ही छात्र ही बैठेगा। दो शिफ्ट के साथ ऑड-ईवन रोल नंबर के साथ छात्रों को बुलाने की योजना संभव है। कक्षाओं, बस और स्कूल परिसर को रोज सैनेटाइज करना अनिवार्य होगा। सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय, एनसीईआरटी पाठ्यक्रम व किताबों से पढ़ाई करने वाले राज्यों के स्कूलों में 2020 सत्र में पाठ्यक्रम में बदलाव होगा लॉकडाउन के चलते पढ़ाई का नुकसान पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम कम करने की तैयारी है। हालांकि इस पर अभी फैसला होना बाकी है।
अब शिक्षण संस्थानों में लगेंगे थर्मल स्कैनर, शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण, अगले हफ्ते तक जारी हो सकती है गाइडलाइन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.