प्रमाणपत्र हैं जमा, कैसे करें पोर्टल पर अपलोड? 68500 भर्ती में चयनित सहायक अध्यापकों की समस्या

प्रमाणपत्र हैं जमा, कैसे करें पोर्टल पर अपलोड? 68500 भर्ती में चयनित सहायक अध्यापकों की समस्या


■ 31 जुलाई तक मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट होनी है सूचना
■ चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र दो साल बाद भी दफ्तर में जमा

मानव संपदा पोर्टल पर सूचनाएं अपडेट करने में सैकड़ों शिक्षकों को परेशानी हो रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने 31 जुलाई तक सूचनाएं अपडेट नहीं करने पर वेतन रोकने की चेतावनी दी है। जबकि 68500 भर्ती में चयनित शिक्षकों के मूल प्रमाणपत्र दो साल बाद भी बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ही जमा हैं। जब तक प्रमाणपत्र नहीं मिलते शिक्षकों के लिए उन्हें अपलोड कर मुमकिन नहीं। 


68500 सहायक अध्यापक भर्ती के नियुक्ति पत्र क्रमशः मई व सितंबर 2018 में जारी हुए थे। उस समय काउंसिलिंग के दौरान शैक्षणिक रिकॉर्ड के सत्यापन के लिए शिक्षकों के मूल दस्तावेज जमा करा लिए गए थे। जो आज तक वापस नहीं हो सके हैं। यह समस्या प्रयागराज समेत प्रदेश के कई जिलों में बनी हुई है। प्रयागराज, प्रतापगढ़ फतेहपुर और कौशाम्बी के सैकड़ों शिक्षक परेशान हैं। इन शिक्षकों का कहना है कि बिना मूल प्रमाणपत्र के ये कौन किन दस्तावेजों का सत्यापन ब्लॉक रिसोर्स सेंटर पर कराए और किस प्रमाणपत्र को मानव सम्पदा पोर्टल पर अपलोड करें। 


बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह की ओर से शनिवार को जारी पत्र में कहा गया है कि शिक्षक हाईस्कूल, इंटर, स्नातक, बीएड या बीटीसी के अंकपत्र और प्रमाणपत्र का सत्यापन कराते हुए अपलोड करा लें। संजीव मिश्र, पीयूष शुक्ल, संजीव त्रिपाठी, प्रभात शुक्ल समेत कई शिक्षक इस समस्या का सामना कर रहे हैं। बीएसए का कहना है कि शिक्षक चाहें तो ऑफिस आकर दस्तावेज स्कैन कर लें या फोटोकॉपी लेकर सत्यापन करा सकते हैं।
प्रमाणपत्र हैं जमा, कैसे करें पोर्टल पर अपलोड? 68500 भर्ती में चयनित सहायक अध्यापकों की समस्या Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:21 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.