यूपी के 12 जिलों में शिक्षकों के ज्ञान के स्तर को बढ़ाने की कवायद शुरू

लखनऊ : प्रदेश के 12 जिलों में  शिक्षकों की योग्यता स्तर बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह की शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा  इसके लिए विभाग ने इंडिया एजुकेशन कलेक्टिव नामक संस्था के साथ करार किया है।  यह कार्यक्रम अमेठी, बागपत, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, चित्रकूट, गाजीपुर, कानपुर देहात, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर और सुल्तानपुर में चलाया जाएगा।

इन जिलों के 1570 न्याय पंचायतों  में शिक्षक समूहों का गठन किया जाएगा और उनके ज्ञान के स्तर को बढ़ाने की  कोशिश की जाएगी।  कार्यक्रम के तहत राज्य स्तर पर विशेष सहयोगी समूह का गठन किया जाएगा जिसमें 3 प्रतिनिधि बेसिक शिक्षा विभाग के और 2 निजी संस्था से होंगे। यह समूह डायट मेंटर और अकादमिक रिसोर्स पर्सन को ट्रेनिंग देंगे। इसके साथ ही शिक्षक समूहों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सिखाया जाएगा। बीत वर्ष हुए स्कूल समिट में कई संस्थाओं के साथ विभाग ने नॉन फाइनेंशियल करार किया था। इसके तहत ये संस्थाएं विभाग का सहयोग नॉलेज पार्टनर के तौर पर कर रही हैं।
यूपी के 12 जिलों में शिक्षकों के ज्ञान के स्तर को बढ़ाने की कवायद शुरू Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 6:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.