राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए पूरे देश से 47 शिक्षकों का हुआ अंतिम चयन, उत्तर प्रदेश से 3 शिक्षक चयनित, देखें सूची

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए पूरे देश से  47 शिक्षकों का हुआ अंतिम चयन, उत्तर प्रदेश से 3 शिक्षक चयनित, देखें सूची। 

यूपी के तीन शिक्षकों को मिला राष्ट्रपति पुरस्कार

तीन शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, दो शिक्षक बेसिक शिक्षा और एक माध्यमिक शिक्षा से

 
लखनऊ। शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर को प्रदेश के तीन शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया जाएगा। इनमें दो शिक्षक बेसिक शिक्षा से जबकि एक शिक्षक माध्यमिक शिक्षा से है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को इस वर्ष राष्ट्रीय क्ष क से सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची जारी की है। इनमें उत्तर प्रदेश से मुजफ्फरनगर स्थित एसडी इंटर कॉलेज मीरापुर भोपा के प्रधानाचार्य विकास कुमार सहित मैनपुरी सुल्तानगंज स्थित प्राथमिक विद्यालय राजवाना के वरिष्ठ अध्यापक मोहम्मद इशरत अली और उन्नाव नवाबगंज स्थित प्राथमिक विद्यालय सोहरामऊ की वरिष्ठ अध्यापक स्नेहिल पांडेय को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित होने पर तीनों शिक्षकों की बधाई और शुभकामनाएं दी है। 


शिक्षकों को दिए जाने वाले राष्ट्रीय अध्यापक पुरुस्कारों की घोषणा कर दी गई है। 47 शिक्षकों की सूची में इस बार यूपी से तीन अध्यापकों को चयनित किया गया है। इनमें एस डी इंटर कॉलेज जानसठ, मुजफरनगर के प्रधानाचार्य विकास कुमार, प्राइमरी स्कूल,सुल्तानगंज-मैनपुरी के हेड टीचर मोहम्मद इशरत अली और प्राइमरी स्कूल-सोहरामऊ, नवाबगंज उन्नाव की स्नेहिल पांडेय को पुरस्कृत किया जाएगा।


 राष्ट्रपति पुरस्कार के रूप में एक मेडल, प्रशस्ति पत्र और 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं दो साल का सेवा विस्तार भी दिया जाता है। पुरस्कार 4 सितम्बर को दिए जाते हैं। बीते दो वर्षों से नए मानकों के मुताबिक पुरस्कार दिए जा रहे हैं लेकिन दोनों ही वर्षों में केवल एक-एक शिक्षक को ही पुरस्कार मिला। इस वर्ष तीन शिक्षकों में माध्यमिक शिक्षा के एक शिक्षक भी शामिल हैं। उन्नाव में शिक्षिका स्नेहित पांडेय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की प्रधानाचार्य हैं। अंग्रेजी से बच्चों को परिचित कराने के लिए उन्होंने हर जगह चिट चिपका रखी हैं। मसलन, बॉल्टी, शौचालय, दरवाजे, हैण्डल आदि चिट लगी हैं जिसे पढ़ कर बच्चे उनकी अंग्रेजी जान जाते हैं। वहीं वह हर वर्ष अपने वेतन से एक बच्चे को साइकिल देती हैं। अभिभावकों को साथ लेने के लिए नुक्कड़ नाटक करवाती हैं।


 मैनपुरी में शिक्षक इशरत अली बीते तीन वर्षों से आईसीटी में बेहतर काम करने के लिए पुरस्कृत हो रहे हैं और उत्कृष्ट विद्यालय पुरस्कार भी मिल चुका है। वह अपने और समाज के सहयोग से स्कूल में स्मार्ट क्लास चलाते हैं। मुजफ्फरनगर में शिक्षक विकास को राज्यपाल शिक्षक पुरस्कार मिल चुका है। वह विज्ञान आधारित वीडियो बनाते हैं और उनमें कार्टून व खिलाड़ियों के पात्रों से विज्ञान समझाते हैं। उनके वीडियो को एनसीईआरटी की मंजूरी भी मिल चुकी है।


नई दिल्ली : इस साल के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। इस साल 47 शिक्षकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार के रूप में मेडल, प्रशस्ति पत्र, 50 हजार रुपये के साथ ही दो साल का सेवा विस्तार भी दिया जाता है। 4 सितंबर को पुरस्कार दिए जाते हैं।


बीते दो वर्षो से नए मानकों के आधार पर पुरस्कार दिए जा रहे हैं। राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सात संगठनों की तरफ से भेजे गए 153 शिक्षकों में इनका चयन किया गया है। इनमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश और गुजरात के तीन-तीन शिक्षक शामिल हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, बंगाल, और जम्मू-कश्मीर के दो-दो शिक्षकों को भी पुरस्कार के चुना गया है। सिक्किम, झारखंड, कर्नाटक और तमिलनाडु के दो-दो शिक्षक पुरस्कार के लिए चुने गए हैं। हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान और गोवा के एक-एक शिक्षकों का नाम भी सूची में शामिल है। मेघालय, त्रिपुरा, असम, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पुडुचेरी के एक-एक शिक्षक भी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुने गए हैं। इनके अलावा सीबीएसई, एटॉमिक एनर्जी एजुकेशन सोसायटी, नवोदय विद्यालय समिति, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और सीआइएससीसीई के एक-एक शिक्षक भी चुने गए हैं।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए पूरे देश से 47 शिक्षकों का हुआ अंतिम चयन, उत्तर प्रदेश से 3 शिक्षक चयनित, देखें सूची Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:10 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.