UP BEd JEE 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हैं ये इंतजाम

UP BEd JEE 2020  : अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ आवागमन की छूट, मिलेंगी ये सुविधाएं  

विज्ञप्ति जारी : 09 अगस्त को दो पालियों में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

UP BEd JEE 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हैं ये इंतजाम

 UP BEd JEE 2020: सोशल मीडिया पर लगातार बढ़ते जा रहे विरोध से अलग यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 के 9 अगस्त को ही आयोजित किये जाने का स्पष्टीकरण लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा दिया जा चुका है। राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति और विभिन्न प्रेस/मीडिया में आज रही कोराना से सम्बन्धित खबरों का हवाला देते हुए अभ्यर्थी बीएड प्रवेश परीक्षा को रद्द या फिलहाल स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। उम्मीदवारों द्वारा इस वीकेंड लॉकडाउन के बीच परीक्षा के आयोजन का विरोध सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का बड़ी संख्या (4 लाख से अधिक) के कारण महामारी के संभावित संक्रमण के बढ़ने और लॉकडाउन में यायायात के साधनों की संभावित अनुपलब्धता के कारणों से किया जा रहा है। परीक्षा के विरोध के दोनो ही मुख्य कारणों का लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा निकारण कर दिया गया है।

प्रवेश के साथ लॉकडाउन में सार्वजानिक एवं निजी वाहनों से यातायात की छूट

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर हाल ही में, 4 अगस्त को जारी नोटिस के अनुसार सभी परीक्षार्थी आवंटित किये गये परीक्षा केंद्रों पर सार्वजनिक यातायात साधनों (जैसे – टेंपो, टैक्सी, ओला, उबर, प्राइवेट व सरकारी बसें, आदि) या अपने निजी वाहनों के माध्यम से पहुंच सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा जानकारी दी गयी कि बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासनों से तालमेल बिठाते हुए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और अभर्थियों को को उनके प्रवेश-पत्र के साथ आवागमन की समुचित अनुमति सरकार द्वारा दे दी गई है।


कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हैं ये इंतजाम

उत्तर प्रदेश के 73 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाने वाली यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचाव की तैयारियों के सम्बन्ध में लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा ने अपने नोटिस में जानकारी दी।


● हर एग्जाम सेंटर पर एग्जाम हॉल और फर्नीचर आदि को सैनिटाइज किया गया है।
● सेंटर पर हर अभ्यर्थी से लेकर कक्ष निरीक्षण एवं अन्य सभी व्यक्तियों की इंफ्रारेड थर्मामीटर के जांच की जाएगी।
● सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
● प्रत्येक परीक्षा केंद्र को सेनिटाइजर, हैंड वाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।
● हर एग्जाम सेंटर पर सैनिटाइजेशन के कार्य की मॉनिटरिंग के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की गयी है।
● परीक्षा के दौरान प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए उनके उँगलियों के चिन्ह लेने हेतु अलग-अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गयी है ताकि एक परीक्षार्थी को किसी दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप न छूनी पड़े।


लखनऊ विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों से की ये अपील

लखनऊ विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों से परीक्षा के विरोध के कारणों के निकारण करने के साथ ही ये अपील की है कि वे अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए निर्भय होकर परीक्षा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020-22 में सम्मिलित हों। कुलपति/चेयरमैन संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी.एड. 2020 की ने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षार्थियों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य हेतु पूर्णतया जागरूक है और वांछित व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयी हैं। 

 
लखनऊ : नौ अगस्त को होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पूर्व अभ्यर्थियों को केंद्र पर पहुंचना होगा। यह जानकारी लविवि के प्रवक्ता दुर्गेश कुमार श्रीवास्तव ने दी।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी सार्वजनिक निजी यातायात टेंपो, टैक्सी, ओला, उबर, प्राइवेट व सरकारी बसें इत्यादि आठ और नौ अगस्त को सुचारु रूप से चलती रहेंगी। सभी अभ्यर्थियों को उनके प्रवेश-पत्र के साथ आवागमन की समुचित अनुमति सरकार द्वारा दे दी गई है।

B.Ed Entrance Exam 2020 : आगामी 09 अगस्त को प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएड 2020) में शामिल होने जा रहे सभी अभ्यर्थियों को उनके प्रवेश-पत्र के साथ आवागमन की समुचित अनुमति सरकार द्वारा दे दी गई है।


लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी सार्वजनिक निजी यातायात जैसे टेंपो,  टैक्सी, ओला, उबर,  प्राइवेट व सरकारी बसें 08 व 09 अगस्त को सुचारू रूप से चलती रहेंगी।


बता दें, 9 अगस्त को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा में प्रदेश भर में करीब 4.32 लाख अभ्यर्थियों का शामिल होना प्रस्तावित है। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय के पास है। हाल में ही जारी किए गए प्रवेश पत्र में केन्द्र काफी दूर बना दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को 200-250 किलोमीटर का सफर तक करना पड़ेगा। इसको लेकर काफी नाराजगी भी है।


केन्द्र पर सुरक्षा के इंतजाम  : कुलपति का दावा है कि प्रत्येक परीक्षार्थी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए प्रत्येक परीक्षा-केंद्र पर परीक्षा-कक्षों तथा फर्नीचर इत्यादि को सेनेटाइज कराने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। प्रत्येक परीक्षार्थी/कक्ष निरीक्षक एवमं परीक्षा से सम्बंधित हर व्यक्ति का इंफ्रारेड थर्मामीटर द्वारा शारीरिक तापमान मापने के साथ ही मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सेनिटाइजर,  हैंड वाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है । प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया के पर्यवेक्षण के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की गई है जो इस कार्य के लिए उत्तरदायी होंगे । अभ्यर्थियों के उंगलियों के  चिन्ह लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गई है ताकि किसी को दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप न छूनी पड़े ।


दावा है कि पूरे प्रदेश के अभ्यर्थियों को अनावश्यक यात्रा करने से बचाने के लिए, अभ्यर्थियों को उनकी पसंद के परीक्षा केंद्र के निकटतम जनपद को दोबारा चयनित करने की ऑनलाइन सुविधा दी गई थी। यथा संभव परीक्षार्थियों को उनके द्वारा दिये गए विकल्पों के जनपद (प्रयागराज आदि कुछ जनपदों को छोड़कर) में ही परीक्षा केंद्र आबंटित किए गए हैं।
UP BEd JEE 2020: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हैं ये इंतजाम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 3:42 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.