परिषदीय विद्यालयों में 21 सितम्बर 2020 से प्रस्तावित ऑनलाइन क्लास हेतु समय सारिणी जारी, देखें

परिषदीय विद्यालयों में  21 सितम्बर 2020 से प्रस्तावित ऑनलाइन क्लास हेतु समय सारिणी जारी, देखें।


अभिभावकों की लगेगी साप्ताहिक पाठशाला, मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के फेज-2 की शुरुआत 21 सितम्बर से

 
कोरोना काल में सभी स्कूलों में ऑनलाइन पठन पाठन चल रहा है। इसे और प्रभावी बनाने के लिए मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला फेज-2 की शुरुआत 21 सितंबर से होगी। इसके तहत जिन बच्चों के पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए संसाधन नहीं हैं, उनके अभिभावकों को सप्ताह में एक दिन विद्यालय बुलाया जाएगा। पूरे सप्ताह की कार्ययोजना समझाने और पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने के साथ ही विषय की कठिनाइयों पर चर्चा की जाएगी।


 मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के पहले चरण में अलग-अलग माध्यमों जैसे, दूरदर्शन, आकाशवाणी से अभिभावकों, बच्चों तक शैक्षणिक सामग्री पहुंचाने का प्रयास किया गया। फेज टू में अभिभावक, बच्चों व शिक्षकों के बीच समन्वय स्थापित किया जाना है। विभाग की ओर से पंजीकृत विद्यार्थियों में पाठ्यपुस्तक व कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। पूर्व में वाट्सएप ग्रुप के जरिए जिस तरह वीडियो व शैक्षणिक सामग्री दी जा रही थी, वह दी जाती रहेगी। अब तक जो बच्चे अथवा उनके अभिभावक शिक्षकों के वाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं उन्हें भी शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। परिवार के किसी भी पढ़े लिखे सदस्य को सप्ताह में एक दिन विद्यालय बुला कर आगामी सप्ताह की कार्ययोजना विषयवार समझाई जाएगी। अभिभावक घर जाकर बच्चों को उस पाठ्यसामग्री के अनुसार पढ़ाएंगे। दीक्षा एप के प्रयोग की भी समीक्षा होगी। शिक्षकों को एप पर अपलोड 4000 वीडियो के बारे में भी अभिभावकों को बताना होगा।


>> मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के फेज-2 की शुरुआत 21 से

>> विषयवार सप्ताह की कार्ययोजना समझकर बच्चों को पढ़ाएंगे


रखना होगा शारीरिक दूरी का ध्यान

स्कूलों में अभिभावकों को बुलाने के दौरान शारीरिक दूरी के मानक का भी पालन किया जाएगा। विषय व कक्षा के अनुसार प्रत्येक घंटे मात्र 10 अभिभावक बुलाए जाएंगे। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) शिक्षक संकुल की ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लेंगे और प्रेरणा की ई-पाठशाला के क्रियान्वयन की प्रगति देखेंगे।

परिषदीय विद्यालयों में 21 सितम्बर 2020 से प्रस्तावित ऑनलाइन क्लास हेतु समय सारिणी जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 6:37 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.