69000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत आज-कल में आ सकती है 31,661 पदों की लिस्ट

69000 शिक्षक भर्ती : जल्द जारी हो सकती है 31661 अभ्यर्थियों की सूची

 
69000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत आज-कल में आ सकती है 31,661 पदों की लिस्ट


69000 शिक्षक भर्ती की राह में अड़चन बनेंगे संशोधन के आदेश

 
69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में पूर्णांक में संशोधन के आदेश से अड़चन पैदा हो सकती है। मेरठ की अभ्यर्थी अर्चना चौहान के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 2 सितंबर को इंटर के पूर्णाक में संशोधन का आदेश दिया था।

उस आदेश के आधार पर हाईकोर्ट ने भी संशोधन की अनुमति | ऐसे में सवाल है कि इन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र में संशोधन करते हुए नए सिरे से मेरिट लिस्ट बनाए बगैर भर्ती कैसे संभव होगी। अर्चना चौहान ने एक सप्ताह पहले ही बेसिक शिक्षा परिषद को प्रत्यावेदन भेजकर उसके आवेदन में संशोधन का अनुरोध किया था।

 
परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के लिए 31,661 अभ्यर्थियों की लिस्ट सोमवार या मंगलवार को जारी हो सकती है। शनिवार और रविवार को एनआईसी लखनऊ में अवकाश के कारण लिस्ट बनाने का काम पूरा नहीं हो सका। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने 24 सितंबर को लिस्ट जारी करने संबंधी


आदेश जारी किया था। इससे पहले एक जून को जारी लिस्ट में अभ्यर्थियों को आवंटित जिला व आरक्षण पूर्ववत रखते हुए 31,661 पदों में से समानुपातिक रूप से जनपदों को पद आवंटित कर मेरिट के ऊपर से उतने ही अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। सूत्रों के अनुसार पूर्व की लिस्ट में कोई छेड़छाड़ नहीं होनी है।



प्रयागराज। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत 31 हजार 661 अभ्यर्थियों की लिस्ट जल्द जारी की जा सकती है। सोमवार या मंगलवार को यह लिस्ट जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद काउंसलिंग कराई जाएगी और फिर सहायक अध्यापक के पदों पर चियनित अभ्यर्थियों को स्कूल आवंटित किए जाएंगे।




परिषदीय स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था। परीक्षा के बाद एक जून को परिणाम भी जारी कर दिया गया और चयनित अभ्यर्थियों की पहले दिन काउंसलिंग भी हो गई थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट पर स्टे लगा दिया था। अब शिक्षामित्रों के 37 हजार 339 पदों को छोड़कर बाकी 31 हजार 661 पदों का परिणाम घोषित किया जाना है। यह परिणाम अगले सप्ताह जारी किए जाने की तैयारी है। 


सूत्रों का कहना है कि शनिवार और रविवार को एनआईसी बंद रहता है। ऐसे में सोमवार या मंगलवार को लिस्ट जारी की जा सकती है।


उधर, सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में प्राप्तांक एवं पूर्णांक के संशोधन की अनुमति दे दी है। सुप्रीम कोर्ट के इसी आदेश के आधार पर हाईकोर्ट ने भी कुछ मामलों में आदेश जारी किए हैं। ऐसे में 31 हजार 661 शिक्षकों की मेरिट भी प्रभावित हो सकती है। बेसिक शिक्षा परिषद को 31 हजार 661 शिक्षक भर्ती की लिस्ट जारी करने से पहले प्राप्तांक एवं पूर्णांक में संशोधन की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी।
69000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत आज-कल में आ सकती है 31,661 पदों की लिस्ट Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.