31277 अभ्यर्थियों की सूची में अयोग्य अभ्यर्थियों के भी शामिल होने की शिकायत


69000 सहायक अध्यापक भर्ती के प्रथम चरण में 31277 अभ्यर्थियों की सूची में अयोग्य अभ्यर्थियों के भी शामिल होने की शिकायत हुई है। 6 जनवरी 2019 को आयोजित 69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2018 थी। इस तिथि तक आवेदकों के पास सभी आवश्यक शैक्षणिक अर्हताएं जैसे बीटीसी, बीएड, टीईटी या सीटीईटी आदि होनी चाहिए थे।

लेकिन कई अभ्यर्थियों ने तथ्यों को छुपाकर ऑनलाइन आवेदन कर दिया। बीटीसी में जिनका बैक पेपर लगा था उन्होंने खुद को पास दिखाते हुए काल्पनिक नंबर भर दिए कि बाद में सुधार हो जाएगा। जिला चयन समिति ने काउंसिलिंग के दौरान कुछ मामले पकड़ लिए लेकिन कुछ अयोग्य अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने की शिकायत बेसिक शिक्षा परिषद में हुई है। प्रयागराज, आजमगढ़, चित्रकूट, गोंडा, आगरा आदि जिलों से ऐसी शिकायत मिल रही है। 

31277 की सूची में 1037 के नियुक्ति पत्र रोके गए: 69000 शिक्षक भर्ती की प्रथम सूची में 1037 के नियुक्ति पत्र रोक दिए गए हैं। इन अभ्यर्थियों के दस्तावेजों में भिन्नता है। चित्रकूट में दिलीप कुमार नाम के अभ्यर्थी का नियुक्ति पत्र रोका गया है क्योंकि उसका सीटीईटी का परिणाम ऑनलाइन आवेदन के बाद आया था। प्रयागराज में एक अभ्यर्थी ने प्राथमिक

की जगह उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी का अंकपत्र लगाकर आवेदन कर दिया था। उसे भी रोका गया है। इसके अलावा पूर्णाक-प्राप्तांक में भिन्नता के कारण अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र रोके गए हैं।

शिकायत

अभ्यर्थियों की इस तिथि तक होनी चाहिए थी सभी आवश्यक अर्हता

बाद में अर्हता पाने वालों को नियुक्ति पत्र देने की हुई शिकायत

यू-डायस अपडेट नहीं, टिकता पदों का निर्धारण चुनौती

प्रयागराज। 26 से 30 अक्तूबर तक प्रस्तावित काउंसिलिंग एवं पदस्थान यू डायस पर अपडेट 30 सितंबर 2020 की छात्रसंख्या के आधार पर करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन समस्या इस बात की है कि अधिकांश जिलों में 30 सितंबर की छात्रसंख्या यू-डायस पर अपडेट नहीं है। दो दिनों में सभी स्कूलों की छात्रसंख्या अपडेट करते हुए रिक्त पदों का निर्धारण करना मुश्किल काम दिख रहा है।


पदस्थापन से पहले 26 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

प्रयागराज। 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के प्रथम चरण में 31277 शिक्षकों के पदस्थापन से पहले महानिदेशक स्कूली शिक्ष विजय किरन आनंद 26 अक्तूबर को सुबह 10 बजे से वीडियो कान्फ्रेंसिंग करेंगे। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ( डायट) प्राचार्यों एवं बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कान्फ्रेसिंग में

जिला समन्वयक मिड-डे-मील, एमआईएस के साथ उपस्थित हों।

शिक्षक भर्ती के आवेदन में त्रुटि सुधार की अनुमति से इनकार प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में आवेदन

फार्म भरने में गलती करने वाले अभ्यर्थी को त्रुटि सुधारने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी लोक परीक्षाओं में बड़ी संख्या में प्रतियोगी भाग लेते हैं। ऐसे में कुछ अभ्यर्थियों को त्रुटि सुधारने की अनुमति देने से पूरी चयन प्रक्रिया प्रभावित होगी। कोर्ट ने अर्चना चौहान के केस में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को सामान्य आदेश न मानते हुए कहा कि सर्वोच्च अदालत का यह आदेश याची के मामले में विशेष तथ्यों के आधार पर दिया गया है। इस आदेश को नजीर मानकर सभी पर लागू नहीं किया जा सकता है। यह आदेश न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने धर्मेंद्र कुमार की याचिका को खारिज करते हुए दिया है। याची ने अपने आवेदन पत्र में बीए तृतीय वर्ष और बीटीसी के रोल नंबर में सुधार करने का आदेश देने की मांग की थी। कोर्ट ने राजेंद्र पटेल, पूजा यादव और आरती वर्मा के मामलों में हाईकोर्ट के आदेशों का हवाला देते हुए कहा कि इन आदेशों से स्प्ट है कि चयन के इस स्तर पर त्रुटि सुधार की अनुमति देने से पूरी चयन प्रक्रिया प्रभावित होगी और निर्धारित समय सीमा में उसे पूरा कर पाना संभव नहीं होगा।
31277 अभ्यर्थियों की सूची में अयोग्य अभ्यर्थियों के भी शामिल होने की शिकायत Reviewed by ★★ on 6:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.