बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले की फिर आएगी नई समय सारिणी

बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले की फिर आएगी नई समय सारिणी

 
■  दो दिसंबर 2019 को शासनादेश जारी हुआ था, अब तक इंतजार

■  हाईकोर्ट आदेश के बाद परिषद सचिव जारी करेंगे कार्यक्रम


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के 50 हजार से अधिक शिक्षकों का अंतर जिला तबादला होना है। सूची जारी होने की तारीख तय नहीं हो पा रही है। पहले 15 फिर 22 अक्टूबर को जारी होने की तारीख तय हुई थी, लेकिन अब फिर से समय सारिणी जारी करने की तैयारी है। ऐसे में शिक्षकों को तबादले के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि शासन ने पहले शिक्षकों को आवेदन करने में सहूलियत दी और फिर आवेदकों को कई तरह की राहत देने का एलान हुआ। फिर भी स्थानांतरण शर्ते ऐसी हैं कि अधिकांश को लाभ मिलने के आसार कम ही हैं।



बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दो दिसंबर 2019 को तबादला नीति जारी किया था। 20 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। कुल 1,04317 ने पंजीकरण कराया, जबकि 70,838 ने अंतिम रूप से आवेदन किया था। परिषद ने जिलों में रिक्त पदों की सूची जारी की जिसमें प्राथमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक के 453, सहायक अध्यापक के 28268, उच्च प्राथमिक में प्रधानाध्यापक के 816 व सहायक अध्यापक के 14379 सहित 43916 पद खाली थे। परिषद के स्कूलों में खाली पद करीब 44 हजार हैं और 54 हजार की तबादलों की अनुमति ली गई है, जबकि शिक्षकों के पारस्परिक तबादलों में रिक्त पदों की बाध्यता नहीं है।

परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा है कि हाईकोर्ट ने याचिका संख्या 878/2020 दिव्या गोस्वामी बनाम उप्र राज्य व अन्य में 15 अक्टूबर को सुनवाई करते हुए निर्णय सुरक्षित किया है। तीन नवंबर को निर्णय आने की उम्मीद है। इस दौरान स्थानांतरण प्रक्रिया चलती रहेगी, किंतु स्थानांतरण को अंतिम रूप हाईकोर्ट आदेश के बाद ही दिया जाएगा। सचिव ने कहा कि अंतर जिला तबादले के संबंध में नवीन समय सारिणी जारी की जाएगी।



अभी नहीं आएगी अंतर्जनपदीय तबादले की सूची,  स्थानांतरण को अंतिम रूप न्यायालय का फैसला आने के बाद। 



निवेदन : हमेशा असली "प्राइमरी का मास्टर ● कॉम" ( http://news.primarykamaster.com ) पर रखें भरोसा। फर्जी "प्राइमरी का मास्टर" का नाम का प्रयोग करने वालों से रहें सावधान।


प्रयागराज। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादले की सूची बृहस्पतिवार को जारी नहीं की जाएगी। दरअसल, इस मामले में उच्च न्यायालय ने दिव्या गोस्वामी बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्णय सुरक्षित किया है। तीन नवंबर को निर्णय आने की संभावना है।


 इस बीच सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल हो गई कि शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादले की सूची 22 अक्तूबर को जारी होने जा रही है। इस पर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल का कहना है कि स्थानांतरण को अंतिम रूप न्यायालय का आदेश आने के बाद दिया जाएगा। ऐसे में बृहस्पतिवार को अंतर जनपदीय तबादले की सूची जारी नहीं होगी।

बेसिक शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले की फिर आएगी नई समय सारिणी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.