मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में भी दीक्षा एप, स्कूलों की प्रबंध समितियों के साथ अफसर बैठक कर देंगे जानकारी

प्राइवेट स्कूल में के बच्चे और शिक्षक भी दीक्षा एप से जुड़ेंगे


मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में भी दीक्षा एप, स्कूलों की प्रबंध समितियों के साथ अफसर बैठक कर देंगे जानकारी

 
● महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने जारी किया पत्र

● स्कूलों की प्रबंध समितियों के साथ अफसर बैठक कर देंगे जानकारी


प्रयागराज : दीक्षा (डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग) एप कक्षा एक से 12वीं तक के लिए स्कूली शिक्षा का राष्ट्रीय डिजिटल मंच है। इसे एक राष्ट्र एक डिजिटल प्लेटफार्म के रूप में घोषित किया है। शिक्षण अधिगम से संबंधित जिज्ञासा के समाधान व पाठ्य सामग्री से जुड़े डिजिटल कंटेंट तक पहुंच बढ़ाने के लिए एप को अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।



महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि सभी मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में भी दीक्षा एप का प्रयोग किया जाए जिसमें अंग्रेजी, हंिदूी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल जैसे विषयों के लिए कक्षा एक से आठ तक के पाठ्यक्रम के आधार पर 4000 से अधिक वीडियो के माध्यम से समृद्ध शैक्षिक सामग्री के अलावा शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए 80 फीसद पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं। शीघ्र ही 300 प्रशिक्षण कोर्स और भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें बुनियादी शिक्षा पर आधारित प्रशिक्षण कोर्स भी होंगे।


वर्तमान में 40 लाख अभिभावक व पांच लाख परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा का प्रयोग कर रहे हैं। प्रदेश में करीब 94000 मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय हैं। इनमें करीब दो करोड़ विद्यार्थी और पांच लाख शिक्षकों को भी दीक्षा से जोड़ने का लक्ष्य रखा जिससे वे उपलब्ध शैक्षणिक सामग्री का प्रयोग कर सकें। इसके लिए निजी विद्यालयों की प्रबंध समितियों के साथ बैठक कर ई पाठशाला कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी भी दी जाएगी।


वाराणसी। कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा के लिए दीक्षा एप सहारा लिया जाएगा। अभी सरकारी विद्यालय इससे जुड़े थे। अब इससे अब निजी विद्यालयों को भी जोड़ा जाएगा। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस बारे में जिलाधिकारी को पत्र भेजा है।


डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग (दीक्षा) कक्षा 1 से बारहवीं तक के लिए उपलब्ध स्कूली शिक्षा का एक डिजिटल मंच है। अब इस एप से जिले के निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले 1 लाख बच्चे व 30 हजार शिक्षकों को जोड़ा जाएगा। इसमें बच्चे जहां पढ़ाई कर सकेंगे, वहीं शिक्षक पढ़ाने के तरीके सीख सकेंगे महानिदेशक ने जिलाधिकारी को निजी विद्यालय के प्रबंध तंत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मिशन प्रेरणा ई पाठशाला व दीक्षा एप के माध्यम से संचालित ऑनलाइन प्रशिक्षण को निजी विद्यालय में उपयोग करने के लिए प्रेरित करने को कहा है। 


इसके लिए जिला समन्वयक प्रशिक्षण द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर निजी शिक्षण संस्थानों के सदस्यों को जोड़ा जाएगा। जिसमें राज्य स्तर से प्रेषित ई पाठशाला संबंधित शिक्षण सामग्री शिक्षकों-छात्रों व अभिभावकों से साझा की जाएगी। इस एप में अब तक 4000 वीडियो अपलोड हो चुके हैं। वहीं शिक्षकों के लिए कई ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं। जिसका प्रशिक्षण लेकर शिक्षक सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकेंगे।
मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में भी दीक्षा एप, स्कूलों की प्रबंध समितियों के साथ अफसर बैठक कर देंगे जानकारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.