दीक्षा एप पर प्रतिदिन एक करोड़ कंटेट प्ले के लक्ष्य की पूर्ति हेतु प्रति शिक्षक न्यूनतम 10 छात्र/अभिवभावक को दीक्षा एप डाउनलोड करवाने का आदेश जारी

दीक्षा एप पर प्रतिदिन एक करोड़ कंटेट प्ले के लक्ष्य की पूर्ति हेतु प्रति शिक्षक न्यूनतम 10 छात्र/अभिवभावक को दीक्षा एप डाउनलोड करवाने का आदेश जारी।

हर शिक्षक दस बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़ेगा

अभिभावकों को दीक्षा एप के लिए प्रेरित करेंगे बेसिक शिक्षक, डाउनलोड कराने का मिला टारगेट

दीक्षा एप पर रोज एक करोड़ कंटेंट प्ले का लक्ष्य, 15 दिसम्बर तक मिला यह टारगेट


लखनऊ : ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने दीक्षा पोर्टल पर रोज एक करोड़ कंटेंट प्ले का लक्ष्य निर्धारित किया है। विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड कर उसका इस्तेमाल करने को प्रेरित करने के लिए विभाग ने अभियान चलाने का फैसला लिया है। इस अभियान के तहत परिषदीय स्कूल के शिक्षक 15 दिसंबर तक अपने आसपास के परिवेश में 10 विद्यार्थियों या अभिभावकों के मोबाइल फोन में दीक्षा एप डाउनलोड करा के उसका उपयोग करने का तरीका बताएंगे।

केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रलय ने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने और इसे सुगमता तक छात्र-छात्रओं तक पहुंचाने के उद्देश्य से दीक्षा (डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग) एप विकसित किया है। यह स्कूली शिक्षा का राष्ट्रीय डिजिटल मंच है।

दीक्षा को एक राष्ट्र-एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के तौर पर घोषित किया गया है। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल आदि विषयों के लिए कक्षा एक से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम के आधार पर 4000 से अधिक वीडियो के माध्यम से समृद्ध शैक्षिक सामग्री उपलब्ध करायी गई है। शिक्षकों के लिए 80 प्रशिक्षण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराये गए हैं।

दीक्षा एप को बढ़ावा देने व अधिक से अधिक प्रयोग को लेकर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक छात्रों व अभिभावकों को प्रेरित करेंगे। प्रत्येक शिक्षक अपने विद्यालय से जुड़े या आसपास के दस छात्रों-अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करा इसके उपयोग के लिए तैयार करेंगे। ऐसे छात्रों-अभिभावकों को दीक्षा एप के प्रयोग की विधियों से अवगत कराएंगे।

शासन का मानना है कि लगभग 1.80 करोड़ परिषदीय विद्यालयों एवं निजी विद्यालयों के लगभग दो करोड़ छात्रों के सापेक्ष महज तीस से चालीस फीसद छात्रों-अभिभावकों द्वारा दीक्षा एप का प्रयोग किया जा रहा है। विभाग ने दीक्षा पोर्टल पर दैनिक एक करोड़ कंटेंट प्ले का लक्ष्य रखा है। बीएसए बीएन सिंह ने बताया कि सभी खंड शिक्षाधिकारियों से अपने-अपने ब्लाकों के शिक्षकों से कम से कम दस छात्रों-अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड कराने व उसका उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

छात्र-छात्रओं के लिए उपयोगी है दीक्षा एप: दीक्षा एप छात्र-छात्रओं के लिए काफी उपयोगी है। इसके जरिये छात्र सभी कक्षाओं एवं विषयों के इच्छित टापिक से संबंधित डिजिटल कंटेंट सर्च कर सकते हैं। इसका निश्शुल्क उपभोग कर ज्ञानार्जन किया जा सकता है।

पंद्रह दिसंबर तक देनी होगी रिपोर्ट: शिक्षकों ने जिन दस छात्रों व अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड कराया है उसका विवरण बीईओ कार्यालय में जमा करेंगे। खंड शिक्षाधिकारी एकत्र सूचना को एक्सल शीट में भरते हुए राज्य स्तर पर पंद्रह दिसंबर तक ई-मेल द्वारा प्रेषित करेंगे।

लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के हर शिक्षक को दस स्कूली बच्चों को दीक्षा एप के जरिए ऑनलाइन क्लास से जोड़ना होगा। कोरोना कोरोना संक्रमण काल में परिषदीय स्कूलों के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़कर घर बैठे पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। 

स्कूल शिक्षा महानिदेशक बिजय किरण आनंद ने बताया कि प्रदेश के सभी छात्र- छात्राओं को डिजिटल लर्निंग से जोड़कर उन्हें दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध शैक्षिक सामाग्री का लाभ देने के लिए ईंच बन रीच तेन कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि 15 दिसम्बर तक हर शिक्षक को अपने स्कूल या आसपास के 10 बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़ना होगा। शिक्षक निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी दीक्षा एप से जोड़ सकते हैं।

प्रयागराज। प्रदेश के स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए पत्र में परिषदीय विद्यालयों के हर शिक्षक से मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के तहत 10 बच्चों एवं अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। 

हाल में ही स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी सूचना में कहा गया था कि प्रदेश के बड़ी संख्या में जिलों में दीक्षा एप डाउनलोड नहीं किया गया था। प्रयागराज में भी मात्र एक फीसदी दीक्षा एप डाउनलोड किया गया था। ऐसे में महानिदेशक विजय किरण आनंद ने हर शिक्षक को दायित्व दिया है कि वह कम से कम 10 बच्चों एवं अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करने को प्रेरित करें। उन्होंने इस संबंध में पूरी जानकारी 15 दिसंबर तक मांगी है।









Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
दीक्षा एप पर प्रतिदिन एक करोड़ कंटेट प्ले के लक्ष्य की पूर्ति हेतु प्रति शिक्षक न्यूनतम 10 छात्र/अभिवभावक को दीक्षा एप डाउनलोड करवाने का आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 2:38 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.