दिनांक 18 से 24 नवम्बर तक कोविड-19 के बचाव हेतु जन-जागरूकता अभियान व सड़क सप्ताह मनाये जाने के सम्बन्ध मे।

दिनांक 18 से 24 नवम्बर तक कोविड-19 के बचाव हेतु जन-जागरूकता अभियान व सड़क सप्ताह मनाये जाने के सम्बन्ध मे।

बेसिक शिक्षा विभाग में 18 से 24 नवंबर के बीच चलेगा कोविड-19 से बचाव व जनजागरूकता एवं सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान 

18 से 24 नवंबर के बीच सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाए जाने का कार्यक्रम तय, परिवहन, पुलिस विभाग, शिक्षा, चिकित्सा और लोनिवि विभाग जुटेंगे प्रमुख रूप से अभियान में। 

परिषदीय स्कूलों में आज से मनाया जाएगा सड़क सुरक्षा सप्ताह, देखें प्रतिदिन के कार्यक्रम की रूपरेखा


प्राइमरी स्कूलों में भी आज से सडक सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेश गणेश कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। सड़क सुरक्षा सप्ताह 18 नवम्बर से 24 नवम्बर तक चलेगा।

पहले दिन 18 नवम्बर को बच्चों को आन लाइन यातायात के नियमों के बारे में जागरुक किया जाएगा। इसी दिन बच्चों को शपथ भी दिलायी जाएगी। 19 को आनलाइन पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता होगी। यह भी सड़क सुरक्षा से सम्बंधित होगी। 20 नवम्बर को आन लाइन व आफ लाइन निबंध प्रतियोगिता हेगी। 21 नवम्बर को परिवहन व यातायात विभाग के अधिकारियों को बुलाया जाएगा। वह बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में बताएंगे। 22 नवम्बर को सड़क सुरक्षा से जुड़े स्लोगन व नियमों का विद्यालय परिसर में प्रदर्शन होगा।

सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाए जाने का कार्यक्रम तय हो गया है। आगामी 18 से 24 नवंबर के बीच चलने वाले इस कार्यक्रम में पहली बार परिवहन विभाग के अलावा रोड सेफ्टी से जुड़े चार-पांच अन्य महकमों को भी शामिल किया गया है। इनमें रोडवेज, पुलिस विभाग, शिक्षा, चिकित्सा और लोनिवि प्रमुख रूप से हैं। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी सभी विभागों को भेज दी गई है।

उप परिवहन आयुक्त पुष्पसेन सत्यार्थी ने बताया कि इसकी शुरुआत जागरूकता रथ निकालकर की जाएगी। लखनऊ में ट्रांसपोर्टनगर स्थित फिटनेस ग्राउंड से रथ निकलेगा। इसके माध्यम से सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता सामग्री शहर में वितरित कराई जाएगी। इसी दिन परिवहन निगम के आलमबाग बस स्टेशन पर पोस्टर और बैनर लगाए जाएंगे।

 समस्त निर्माण एजेंसियां ब्लैक स्पाट का स्थलीय निरीक्षण कर उनकी खामियां दूर करेंगी। शिक्षा विभाग यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन शिक्षिकाओं के माध्यम से करेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रथम दिन एक गोष्ठी आयोजित करेगा। सत्यार्थी के मुताबिक, चालकों के लिए हेल्थ कैंप, निगम के चालकों-परिचालकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रदूषण जांच केंद्रों की जांच, क्विज, स्लोगन एवं प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा।


निदेशक बेसिक शिक्षा ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से 18 से 24 नवंबर के बीच कोबिड-19 से बचाव के जनजागरूकता एवं सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने का निर्देश दिया है। इस संबंध में जारी विज्ञप्ति में 18 से 24 नवंबर के बीच छात्रों के लिए ऑनलाइन गतिविधियां संचालित करने को कहा गया है।








दिनांक 18 से 24 नवम्बर तक कोविड-19 के बचाव हेतु जन-जागरूकता अभियान व सड़क सप्ताह मनाये जाने के सम्बन्ध मे। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.