31277 नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित करने के संदर्भ में कार्यक्रम व बजट जारी। देखें आदेश

31277 नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित करने के संदर्भ में कार्यक्रम व बजट जारी। देखें आदेश।  

31277 भर्ती के नवनियुक्त शिक्षकों का ओरिएंटेशन कार्यक्रम 16 से 30 नवंबर के बीच, 25 शिक्षकों का एक बैच बनाकर होगा प्रशिक्षण


अब बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं में दक्ष होंगे नवनियुक्त गुरुजी

31277 भर्ती नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिन का ओरिएंटेशन, प्रशिक्षण में सीखने होंगे यह कार्य


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के प्रथम चरण में नियुक्त 28320 शिक्षकों का दो दिनी ओरिएंटेशन कार्यक्रम होगा। 16 से 30 नवंबर के बीच जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में होने वाले ओरिएंटेशन में नवनियुक्त शिक्षकों को गुणवत्ता संवर्द्धन एवं मिशन प्रेरणा के बारे में जानकारी देने के साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग में संचालित विभिन्न कार्यक्रम और उनमें शिक्षकों की भूमिका से भी अवगत कराया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन डायट में 25-25 शिक्षकों का बैच बनाकर सुबह 9.30 से 5 बजे तक होगा। पहले दिन जिले की भौगोलिक एवं संख्यात्मक स्थिति, ऑपरेशन कायाकल्प, आधारशिला हस्तपुस्तिका पर समझ विकसित की जाएगी। दूसरे दिन ध्यानाकर्षक, शिक्षण संग्रह हस्तपुस्तिका के अलावा दीक्षा, रीड एलांग एवं मानव संपदा एप डाउनलोड कराया जाएगा।


समग्र शिक्षा के अंतर्गत सामुदायिक सहभागिता, समावेशी शिक्षा एवं बालिका शिक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी। एआरपी, एसआरजी एवं शिक्षक संकुल का परिचय एवं कार्य बताएंगे। प्रतिभागियों को प्रतिदिन 300 रुपये प्रतिदिन की दर से मिलेगा। 


बेसिक शिक्षा विभाग के नवनियुक्त शिक्षकों को विभागीय योजनाओं में निपुण करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए दो दिन प्रशिक्षण चलेगा। इसमें सभी शिक्षकों को योजनाओं के बारे में बताते हुए उनके दायित्वों के बारे में भी बताया जाएगा।


प्रदेश भर में 28320 शिक्षकों को स्कूल आवंटन किए जा चुके हैं।इसलिए अब शासन द्वारा इन सभी नवनियुक्त शिक्षकों को शिक्षा विभाग की योजनाओं में निपुण बनाने की कवायद शुरू कर दी गई। इसके लिए 5 नवंबर को शिक्षा विभाग के निदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश भी जारी कर दिया है।


प्रयागराज। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में नवनियुक्त 28320 शिक्षकों को दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम में शामिल होना होगा। नवनियुक्त शिक्षकों को जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में 16 से 30 नवंबर के बीच प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रदेश के स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी सूचना में कहा गया हैं कि डायट में 25-25 शिक्षकों का बैच बनाकर हर दिन दो-दो बैच को प्रशिक्षण दिया जाए। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन सुबह 9.30 से 5.00 बजे के बीच होगा।


31277 नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित करने के संदर्भ में कार्यक्रम व बजट जारी। देखें आदेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.