36590 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की काउंसलिंग 2 से 4 दिसंबर तक, नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम बाद में होगा जारी


69000 सहायक अध्यापक अवशेष चयन : 36590 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए काउंसलिंग 2 से 4 दिसंबर को।

36590 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की काउंसलिंग 2 से 4 दिसंबर तक, नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम बाद में होगा जारी 


बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में शेष 36590 पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसलिंग 2 से 4 दिसंबर तक सभी जिलों में होगी। नियुक्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने मंगलवार को काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी किया है।


69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में अनुसूचित जनजाति के 1133 योग्य अभ्यर्थी नही मिलने के कारण 2 जून को 67867 चयनित अभ्यर्थियों की वरीयता सूची जारी की गईं थी। भर्ती परीक्षा में कटऑफ के विवाद में सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गईं। सर्वोच्च न्यायालय ने शिक्षा मित्रों के लिए 37399 पद रिक्त रखते हुए नियुक्ति प्रक्रिया जारी रखने जा आदेश दिए थे। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद प्रदेश सरकार ने 31277 चयनित अभ्यर्थियों को 16 अक्तूबर को नियुक्ति पत्र वितरित किए।
बीते सप्ताह सर्वोच्च न्यायालय ने कटऑफ विवाद में सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है। सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार को रिक्त पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के आदेश दिए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने शेष 36590 पदों पर नियुक्ति के लिए कार्यक्रम जारी किया है। 2 से 4 नवंबर तक चयनित अभ्यर्थियों की सभी जिलों में काउंसलिंग की जाएगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि जल्द ही नियुक्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परिषदीय स्कूलों को  अच्छे एवं योग्य शिक्षक मिलने से पौने दो करोड़ विद्यार्थियों को गुणवतापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी।


 
सहायक अध्यापकों के 36590 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए सभी जिलों में काउंसलिंग 2 से 4 दिसंबर तक होगी। नियुक्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। प्रदेश में विधान परिषद चुनाव की आचार संहिता के मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की अनुमति मांगी थी। सीईओ ने विभाग का प्रार्थनापत्र भारत निर्वाचन आयोग को भेज दिया है। 31,277 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल चुकी है।


अनुसूचित जनजाति के योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से रिक्त रहे 1133 पदों को छोड़कर अब शेष करीब 36,590 पदों पर नियुक्ति होनी है। सर्वोच्च न्यायालय के सरकार की ओर से निर्धारित कटऑफ के आधार पर नियुक्ति देने के आदेश के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में वर्ष 2021 में पचास हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती जाएगी। विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। फिलहाल चल रही 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती पूरी होने के बाद भी परिषदीय स्कूलों में 50 हजार पद खाली रह जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में शेष शिक्षकों को दिसंबर तक नियुक्ति देने के बाद नई भर्ती का विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 


परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से फरवरी-मार्च में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कराई जाएगी। इसका परिणाम जारी होने के साथ ही 50 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन निकालने की तैयारी है ताकि विधानसभा चुनाव 2022 से पहले परिषदीय स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त पद भरे जा सकें।


69000 शिक्षक भर्ती में बचे हुए 36590 पदों पर भर्ती के लिए 2 से 4 दिसम्बर के बीच काउंसलिंग होगी। नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए बाद में सूचना जारी की जाएगी। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग ने चुनाव आयोग से नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए अनुमति मांगी थी लेकिन 3 दिसम्बर तक एमएलसी चुनाव के नतीजे आने के साथ ही अधिसूचना खत्म हो जाएगी। पहले चरण में नियुक्ति पत्र 16 अक्तूबर को बांटे जा चुके हैं। चूंकि काउंसलिंग के लिए चुनाव आयोग की अनुमति की जरूरत नहीं है। इसलिए विभाग ने इसके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।


इससे पहले सरकार पहले चरण में 31277 पदों पर नियुक्ति पत्र जारी कर चुकी है और  इसमें लगभग 28,320 शिक्षक पदभार ग्रहण भी कर चुके हैं। बाकी लगभग एक हजार से ज्यादा मामले हैं, जिनके आवेदन पत्र में काउंसलिंग के समय मामूली गलतियां पाई गईं। वहीं कई ऐसे भी हैं जो कार्यभार ग्रहण करने नहीं पहुंचे। माना जा रहा है इसमें 68500 शिक्षक भर्ती के ऐसे अभ्यर्थी होंगे जिन्होंने बेहतर जिले की चाहत में भर्ती परीक्षा दी होगी लेकिन विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाणपत्र न मिलने के कारण वे इसमें शामिल नहीं हो सके या फिर कुछेक को इस दौरान अन्य नौकरियां मिल गई होंगी। 69000 में लगभग 67867 अभ्यर्थी ही पहली मेरिट में शामिल किए गए क्योंकि एससी-एसटी वर्ग में मेरिट के मुताबिक 1133 अभ्यर्थियों का चयन नहीं हो पाया। इन रिक्त पदों को भर्ती पूरी होने के बाद नियमानुसार भरा जाएगा।


36590 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की काउंसलिंग 2 से 4 दिसंबर तक, नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम बाद में होगा जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:58 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.