लर्निंग पासबुक से होगी शिक्षण कार्यों की निगरानी, दीक्षा एप से लिंक होगी लर्निंग पासबुक, क्या पढ़ाया ऑनलाइन होगा बताना

बैंकों के तर्ज पर बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के लिए ऑनलाइन 'लर्निंग पासबुक' बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षकों को इसकी मदद से ऑनलाइन शैक्षिक सामग्री के 'डेबिट' एवं 'क्रेडिट' की जानकारी एक क्लिक में हासिल हो सकेगी। दीक्षा एप के जरिए महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) विजय किरन आनंद इसकी निगरानी रखेंगे कि शिक्षकों ने कितनी शैक्षिक सामग्री का उपयोग किया है। 


Learner Passbook (शिक्षार्थी पासबुक)
दीक्षा एप पर अब Learner Passbook भी शो करने लगा है,

1 - इसके लिए दीक्षा एप ओपन करें, फिर
2 - प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें,
3 - फिर प्रोफ़ाइल में सबसे नीचे की तरफ जाए
4 - Learner Passbook शो करेगा, 

इसमे जितनी भी ट्रेनिंग किया है और जिसके सर्टिफिकेट आ गए है सब एक जगह दिखेगा। 

अगर Learner Passbook आपके दीक्षा एप प्रोफ़ाइल पर शो/दिख नही नही रहा है  तो दीक्षा एप को एक बार प्ले स्टोर में जाकर अपडेट कर लें, तब शो करने लगेगा




आदेश के मुताबिक इस पहल के तहत शिक्षकों को तय समय में कक्षावार उपलब्ध अध्ययन सामग्री को छात्रों को पढ़ाना होगा। शिक्षकों को लर्निंग पासबुक में पढ़ाई गई सामग्री को डेबिट और क्रेडिट के खाते में दर्ज भी करना होगा। दीक्षा एप की निगरानी स्वयं महानिदेशक  के स्तर से की जा रही है। इस एप पर शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इसके तहत बनी व्यवस्था में अध्यापकों के लिए हर हफ्ते का पाठ्यक्रम भी तय किया गया है। एप की हर गतिविधि को मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। शिक्षकों के लिए तैयार लर्निंग पासबुक, डिजिटल डायरी की तर्ज पर काम करेगा ।


दीक्षा एप से लिंक होगी लर्निंग पासबुक, क्या पढ़ाया ऑनलाइन बताना होगा

लर्निंग पासबुक के माध्यम से शिक्षकों की ओर से किए जा रहे अध्यापन कार्य की निगरानी होगी। इसे लेकर बेसिक शिक्षा विभाग का निर्देश मिला है। इसके बारे में शिक्षकों को जानकारी दो जा रही है।

लर्निंग पासबुक से होगी शिक्षण कार्यों की निगरानी, दीक्षा एप से लिंक होगी लर्निंग पासबुक, क्या पढ़ाया ऑनलाइन होगा बताना Reviewed by ★★ on 7:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.