खण्ड शिक्षा अधिकारियों के जिले के अंदर ट्रांसफर पर लगी रोक हटी, पूर्व प्रचलित व्यवस्था से ट्रांसफर किये जाने सम्बन्धी आदेश जारी

खण्ड शिक्षा अधिकारियों के जिले के अंदर ट्रांसफर पर लगी रोक हटी, पूर्व प्रचलित व्यवस्था से ट्रांसफर किये जाने सम्बन्धी आदेश जारी


शैक्षिक सत्र के बीच में खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले की मंजूरी


जिले के अंदर BEO का हो सकेगा ट्रांसफर, तबादले से पहले डीएम से लेना होगा अनुमोदन


प्रयागराज : खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) के तबादले पर लगी रोक हट गई है। शासन ने छह माह बाद स्थानांतरण की पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी है। अब जिले के अंदर बीईओ को एक से दूसरे ब्लाक में स्थानांतरित किया जा सकेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी को यह करने से पहले जिलाधिकारी से अनुमोदन लेना होगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बीएसए को आदेश दिया है कि अब वे बीईओ के तबादले कर सकते हैं।


शासन ने 12 मई 2020 को आदेश दिया था कि खंड शिक्षा अधिकारियों का स्थानांतरण मध्य सत्र में कतई न किया जाए। अपरिहार्य स्थिति में स्थानांतरण किए जाने के संबंध में स्पष्ट औचित्य व साक्ष्य सहित प्रस्ताव व उस पर डीएम का अनुमोदन महानिदेशक स्कूल शिक्षा कार्यालय को उपलब्ध कराया जाए। अभी तक इसी आधार पर प्रक्रिया चल रही थी और जिलों में बीईओ का तबादला एक तरह से ठप रहा है।


 प्राथमिक स्कूल इधर कोरोना संक्रमण के दौर में भले ही खुले नहीं है लेकिन, आनलाइन शिक्षण व अन्य कई निर्देश शासन की ओर से समय-समय पर जारी हो रहे थे। कई बेसिक शिक्षा अधिकारियों का दर्द था कि कुछ खंड शिक्षा अधिकारी कार्य में रुचि नहीं ले रहे हैं। समय पर कार्य पूरा कराने में परेशानी हो रही है। तबादले पर रोक लगी है इसलिए मनमानी कायम है। वहीं, खंड शिक्षा अधिकारियों का कहना था कि शासन की मंशा है कि विकासखंडों में प्रेरक आदि का चयन किया जाए। इसके लिए एक ही जगह कुछ समय रहना जरूरी है, तभी बदलाव दिखेगा।

इसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी भारी पड़े हैं। शासन ने 23 नवंबर को मध्य सत्र में बीईओ का तबादला न करने के निर्णय को निरस्त कर दिया है। कहा गया है कि अब जिले के अंदर खंड शिक्षा अधिकारियों के स्थानांतरण के संबंध में पूर्व में की व्यवस्था लागू रहेगी। जिलाधिकारी के अनुमोदन से खंड शिक्षा अधिकारियों को एक से दूसरे ब्लाक में स्थानांतरित किया जा सकता है। महानिदेशक ने सभी बीएसए को निर्देश है कि शासनादेश के अनुरूप कार्यवाही की जाए।


लखनऊ । प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र के बीच में बेसिक शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले करने की मंजूरी दी है। जिलाधिकारी की अनुमति से जिले में एक से दूसरे ब्लॉक में खंड शिक्षा अधिकारियों का तबादला किया जा सकेगा। 

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद के अनुसार पहले शासन ने शैक्षिक सत्र के बीच खंड शिक्षा अधिकारियों का तबादला करने पर रोक लगाई थी। शासन में उच्च सर पर हुई चर्चा के बाद शैक्षिक सत्र के बीच में बंड शिक्षा के तबादले करने की मंजूरी दी है।












Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
खण्ड शिक्षा अधिकारियों के जिले के अंदर ट्रांसफर पर लगी रोक हटी, पूर्व प्रचलित व्यवस्था से ट्रांसफर किये जाने सम्बन्धी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 6:22 PM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

District k andr block to block teachers k transfer kb honge ?
Please reply kijiye 🙏

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.