बेसिक शिक्षा : कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षिकाओं को तबादले के लिए मिला दूसरा अवसर, 18 दिसंबर कर सकेंगी ऑनलाइन आवेदन, 30 दिसम्बर को होगा सूची का प्रकाशन

बेसिक शिक्षा : कोर्ट के आदेश के बाद  शिक्षिकाओं को तबादले के लिए मिला दूसरा अवसर, 18 दिसंबर कर सकेंगी ऑनलाइन आवेदन,  30 दिसम्बर को होगा सूची का प्रकाशन


शिक्षिकाएं व असाध्य रोगी शिक्षक अंतर्जनपदीय तबादले के लिए आज से कर सकेंगे दोबारा आवेदन


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद अंतर जिला तबादले की वेबसाइट 18 दिसंबर से खोल रहा है। इसमें वे अध्यापिकाएं आनलाइन आवेदन कर सकेंगी, जिनका विवाह नियुक्ति मिलने के बाद हुआ है और वे तबादले का दूसरा अवसर चाहती हैं।


हाईकोर्ट ने विवाहित महिलाओं व उन असाध्य रोगी शिक्षक व शिक्षिका से भी कहा, जिनने आनलाइन आवेदन नहीं किया । परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों के अंतर जिला तबादलों में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिव्या गोस्वामी सहित दर्जनों याचिकाओं पर फैसला दिया। 


परिषद सचिव पीएस बघेल ने बताया कि आनलाइन आवेदनपत्र का पंजीकरण/आवेदन पत्र सबमिट/बीएसए कार्यालय में आवेदन की प्रति जमा करना-18 से 21 दिसंबर, जिला स्तर पर काउंसिलिंग/आनलाइन सत्यापन-22 व 24 दिसंबर, बीएसए की ओर से काउंसिलिंग के बाद डाटा लॉक करना-छह दिसंबर, सूची का प्रकाशन-30 दिसंबर को होगा।


उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद अंतर जिला तबादले की वेबसाइट 18 दिसंबर से खोलने जा रहा है।


प्रयागराज । उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद अंतर जिला तबादले की वेबसाइट 18 दिसंबर से खोलने जा रहा है। इस बार उन अध्यापिकाओं से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे, जिनका विवाह नियुक्ति मिलने के बाद हुआ है और वे तबादले का दूसरा अवसर चाहती हैं। यह कदम परिषद ने हाई कोर्ट के आदेश पर उठाया है। आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं।  कोर्ट ने विवाहित महिलाओं के अलावा उन असाध्य रोगी शिक्षक व शिक्षिका से भी आवेदन लेने का निर्देश दिया था जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन नहीं किया था। दैनिक जागरण ने सात दिसंबर को तबादलों के लिए फिर लिए जाएंगे आवेदन शीर्षक खबर दी थी। परिषद वेबसाइट खोलने की समय सारिणी जारी कर दी है। 


परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों के अंतर जिला तबादलों के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिव्या गोस्वामी सहित दर्जनों याचिकाओं पर विस्तृत फैसला दिया है। आदेश है कि केवल उस अध्यापिका को दूसरा अवसर मिलेगा जिसने नियुक्ति के बाद शादी किया है। असल में विद्यालयों में ऐसी कई अध्यापिकाएं तैनात हैं जिन्होंने पहले अपने पिता के निवास स्थान वाले जिले में तबादला लिया लेकिन, उनका विवाह दूसरे जिले में हो गया है इसलिए अब वे अपने पति के निवास वाले जिले में स्थानांतरण चाहती हैं। इसी तरह से उन अध्यापकों को भी तबादले का दूसरा अवसर मिला है, जो गंभीर रूप से बीमार होंगे और उन्हें तत्काल इलाज की जरूरत होगी।


शासन की ओर से जारी आदेश में एक बार ही अंतर जिला तबादले का प्राविधान किया गया है। कोर्ट उन्हें जरूर राहत दी थी। अब अनुपालन परिषद कर रहा है। शासनादेश के अनुसार ऐसे शिक्षक जो दूसरी बार तबादला चाहते थे उनका आवेदन निरस्त किया जा चुका है, वहीं कई ने तबादले की शर्तों को देखते आवेदन ही नहीं किया था। इसलिए वेबसाइट फिर से खोली जा रही है। परिषद सचिव पीएस बघेल ने बताया कि संबंधित शिक्षक तय समयावधि में ऑनलाइन आवेदन करें।


■ आवेदन की समय सारिणी

● ऑनलाइन आवेदनपत्र का पंजीकरण/आवेदन पत्र सबमिट/बीएसए कार्यालय में आवेदन की प्रति जमा करना : 18 से 21 दिसंबर।

● जिला स्तर पर काउंसिलिंग/ऑनलाइन सत्यापन : 22 व 24 दिसंबर।

● बीएसए की ओर से काउंसिलिंग के बाद डाटा लॉक करना : 26 दिसंबर।

● सूची का प्रकाशन : 30 दिसंबर।


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के अंतर जनपदीय स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 दिसंबर से लिए जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि दिव्या गोस्वामी बनाम उत्तर प्रदेश राज्य एवं अन्य के मामले में पारित तीन नवंबर 2020 एवं तीन दिसंबर 2020 के आदेश के अनुपालन में अंतर जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू हो रही है।

परिषद की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि महिला शिक्षिकाएं जो शादी से पूर्व स्थानांतरण का लाभ ले चुकी है और असाध्य रोग से ग्रसित शिक्षक स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं।  सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अंतर जनपदीय स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 18  से 21 दिसंबर के बीच लिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की जनपद स्तर पर काउंसलिंग एवं ऑनलाइन सत्यापन 22 से 24 दिसंबर के बीच होगा। बीएसए की ओर से काउंसलिंग के बाद अंतर जनपदीय सूची का डाटा लॉक 26 दिसंबर को होगा जबकि 30 दिसंबर को अंतर जनपदीय स्थानांतरण की सूची प्रकाशित की जाएगी।
बेसिक शिक्षा : कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षिकाओं को तबादले के लिए मिला दूसरा अवसर, 18 दिसंबर कर सकेंगी ऑनलाइन आवेदन, 30 दिसम्बर को होगा सूची का प्रकाशन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 1:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.