69000 शिक्षक भर्ती में दिव्यांग आरक्षण पर महानिदेशक लेंगे निर्णय

69000 शिक्षक भर्ती में दिव्यांग आरक्षण पर महानिदेशक लेंगे निर्णय

69000 शिक्षक भर्ती में दिव्यांग आरक्षण में भी फंसा मामला

69000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ व पिछली भर्ती की 1350 बैकलाग की सीटें 69 हजार भर्ती में जोड़ने का प्रस्ताव भेजा


बेसिक शिक्षा परिषद ने 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में दिव्यांग अभ्यर्थियों को आरपीडब्ल्यूडी एक्ट-2016 के तहत चार प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने का प्रस्ताव स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद को भेजा है। दिव्यांग अभ्यर्थियों की ओर से 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में उन्हें नियमानुसार आरक्षण का लाभ नहीं देने की शिकायत परिषद में की है। उन्होंने परिषद के सचिव को प्रत्यावेदन देकर दिव्यांगों का बैकलाग भरने सहित अन्य मांग की। दिव्यांग अभ्यर्थियों की शिकायत पर परिषद के सचिव ने महानिदेशक को प्रस्ताव भेजा है। 

उन्होंने विकलांग व्यक्तियों के लिए अधिकार कानून (आरपीडब्ल्यूडी)-2016  के तहत 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती में दिव्यांगों को चार प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाए। बधिर और दृष्टिबाधित दिव्यागों की बची हुई सीटों को चलन क्रिया बाधित (पैरों से विकलांग) अभ्यर्थियों से भरा जाने का प्रस्ताव दिया है। पिछली सहायक अध्यापकों की भर्ती की 1350 बैकलाग की सीटें 69  हजार सहायक अध्यापक भर्ती में जोड़ने का भी प्रस्ताव भेजा है।


लखनऊ। 69000 शिक्षक भर्ती में ओबीसी आरक्षण और एमआरसी के बाद दिव्यांग आरक्षण का भी मामला फंस गया है। लगातार आ रही शिकायतों व मांगों के बाद अब बेसिक शिक्षा परिषद ने महानिदेशक, स्कूल शिक्षा से परामर्श मांगा है।

दिव्यांगों की मांग है कि यदि एक श्रेणी में अभ्यर्थी नहीं मिल रहे तो उसे दूसरी श्रेणियों से भर लिया जाए। इस भर्ती में श्रवणहास व दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित सीटें खाली रह गई हैं। अभ्यर्थियों की मांग है कि उसे चलन क्रिया बाधित अभ्यर्थियों से भर लिया जाए। 

वहीं पिछली भर्तियों में दिव्यांगों के लिए आरक्षित 1350 सीटें खाली हैं यानी बैकलॉग है, तो उसे भी 69 हजार भर्तियों में जोड़ लिया जाए तो सभी दिव्यांगों को नौकरी मिल सकती है। दिव्यांगों को आरपीडब्लूडी एक्ट 2016 का पालन करते हुए 4 फीसदी का आरक्षण दिया जाए। इसके अलावा दिव्यांग आरक्षण के साथ ओवरलैपिंग की मांग भी कर रहे हैं ।


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69,000 शिक्षक भर्ती में दिव्यांगों को उचित आरक्षण न देने के मुद्दे पर अभ्यर्थियों ने मंगलवार को भी प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि शासनादेश के मुताबिक चार प्रतिशत विशेष आरक्षण दिया जाना चाहिए, लेकिन दिव्यांगों को यह लाभ नहीं मिला है। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने उनका मांगपत्र महानिदेशक स्कूल शिक्षा को भेजा है।


शिक्षक भर्ती में अनदेखी का आरोप लगाते हुए प्रदेश भर के दिव्यांग परिषद मुख्यालय के सामने दो दिन से प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि जिला आवंटन सूची में ऐसे चयनितों की तादाद बहुत कम है, जो दिव्यांग आरक्षण के हकदार हैं। दिव्यांगों ने कुछ दिन पहले पत्थर गिरिजाघर पर प्रदर्शन किया था, उनकी मांग है कि पिछली भर्ती में रिक्त पदों को भी भर्ती में जोड़ा जाए। दिव्यांगों के पदों पर जिन अभ्यर्थियों को ओवरलैप किया गया है, उन्हें बाहर किया जाए। दर्जनों अभ्यर्थी तख्तियां लिए थे, उन्होंने विभाग को प्रत्यावेदन भी सौंपा, जिसे परिषद ने प्रकरण महानिदेशक को सिपुर्द कर दिया है।
69000 शिक्षक भर्ती में दिव्यांग आरक्षण पर महानिदेशक लेंगे निर्णय Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.