नया पेंच : बेसिक स्कूलों में शिक्षिकाओं की दो व शिक्षकों की पांच साल की पिछड़े क्षेत्र में सेवा पर ही तबादला, आवेदन प्रकिया शुरू

नया पेंच : बेसिक स्कूलों में शिक्षिकाओं की दो व शिक्षकों की पांच साल की पिछड़े क्षेत्र में सेवा पर ही तबादला, आवेदन प्रकिया शुरू।


उम्मीदों पर चोट : अंतरजनपदीय स्थानांतरण में पांच वर्ष, दो वर्ष का नियम लागू होने से बाहर हो गए हजारों दावेदार


नए नियम के फेर में म्युचुअल स्थानांतरण में भी पांच वर्ष और दो वर्ष की अवधि पूरी न करने वाले जाएंगे बाहर


बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण एवं अंतर्जनपदीय म्यूचुअल स्थानांतरण में पुरुष अध्यापकों के लिए पांच वर्ष एवं महिला अध्यापिकाओं के लिए दो वर्ष की सेवा पूरी करने का नियम लागू होने के बाद अधिकांश दावेदार बाहर हो गए।


नियमों में बदलाव के कारण स्थानांतरण की उम्मीद लगाए अभ्यर्थियों के अपने मूल जनपद में लौटने की उम्मीदों को झटका लगा है। प्रदेश में 2011 में पहली बार टीईटी कराने के बाद हुई 72825 शिक्षकों की भर्ती में पहली सूची में शामिल अभ्यर्थी ही पांच वर्ष की सेवा अवधि पूरी कर पाए हैं।बेसिक शिक्षा नियमावली के अनुसार हाईकोर्ट के आदेश पर नई व्यवस्था लागू होने से अंतर्जपदीय स्थानांतरण की उम्मीद लगाए शिक्षकों में निराशा है।


विज्ञान वर्ग के लिए 29000 शिक्षक भर्ती एवं बीटीसी वालों के लिए हुई 14850 शिक्षक भर्ती के पुरुष अभ्यर्थियों को अंतर्जनपदीय स्थानांतरण एवं म्यूचुअल स्थानांतरण का लाभ नहीं मिल सकेगा। शिक्षक भर्ती के लिए साल भर पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि बेसिक शिक्षा परिषद ने आवेदन की तिथि एक वर्ष पूर्व की लिया तो बड़ी संख्या में दूसरे अभ्यर्थी जो इस समय पांच वर्ष और महिला अभ्यर्थी दो वर्ष की अवधि पूरी कर लिए हैं अंतर्जपदीय स्थानांतरण की दावेदारी से बाहर हो जाएंगे।


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत उन्हीं शिक्षिकाओं को दूसरी बार अंतर जिला तबादले का लाभ मिलेगा, जिन्होंने पिछड़े क्षेत्र में अनिवार्य रूप से दो साल की सेवा पूरी कर ली है। इसी तरह शिक्षकों के लिए पांच साल तक पिछड़े क्षेत्र में सेवा करना अनिवार्य किया गया है। हाईकोर्ट के आदेश पर परिषद ने शुक्रवार से आनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भी इसके निर्देश भेजे गए हैं। परिषदीय स्कूल शिक्षकों की अंतर जिला तबादले की प्रक्रिया दिसंबर, 2019 से चल रही है।




परिषदीय विद्यालयों में अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। ऑनलाइन आवेदन से पहले सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि आवेदन में पुरुष अध्यापकों में पांच वर्ष की सेवा एवं महिला अध्यापकों में दो वर्ष की सेवा पूरी करने वालों को स्थानांतरण का लाभ दिया जाएगा।


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि शिक्षिकाएं जो विवाह के पूर्व स्थानांतरण का लाभ ले चुकी हैं, दोबारा स्थानांतरण का लाभ ले सकेंगी। महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी 18 से 21 दिसंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से कहा गया है कि आवेदन के बाद 22 से 24 दिसंबर के बीच जनपद स्तर पर काउंसलिंग एवं ऑनलाइन सत्यापन होगा। 26 दिसंबर को बीएसए की ओर से काउंसलिंग के बाद डाटा लॉक किया जाएगा। एनआईसी की ओर से अर्ह आवेदन पत्रों के आधार पर 26 दिसंबर को सूची तैयार की जाएगी। 29 दिसंबर को एनआईसी की ओर से तैयार सूची का परीक्षण होगा। 30 दिसंबर को स्थानांतरण की सूची का प्रकाशन होगा।


प्रयागराज: लंबे समय से अंतर्जनपदीय तबादले का इंतजार कर रहे परिस्थिति शिक्षकों को झटका लगा है। हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में शिक्षकों का अंतर्जनपदीय तबादला कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से पिछड़े क्षेत्र के 5 साल की सेवा और महिला शिक्षकों के स्थानांतरण 2 वर्ष की सेवा पूरी करने पर ही किए जाएंगे। मूल शासनादेश में स्थानांतरण के लिए शिक्षकों के लिए 3 वर्ष व शिक्षिकाओं के लिए 1 साल का नियम था।


बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने हाईकोर्ट के 3 नवंबर व 3 दिसंबर के आदेश और 15 दिसंबर की शासनादेश के क्रम में मूल आदेश में संशोधन की सूचना सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी को 17 दिसंबर को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी है। अच्छी बात यह है कि 2019-20 सत्र के लिए गैर जिले में ट्रांसफर के लिए सेवा काल की घटना 17 दिसंबर 2020 तक की जाएगी। इसमें शिक्षिकाओं को तो लाभ होगा क्योंकि दबाने के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर 2019 तक के लिए गए थे। जिन्होंने 1 साल सेव पूरी होने पर आवेदन किया था उनके तो 2 साल स्वत: पूरी हो गये है।


 लेकिन बड़ी संख्या में पूर्व शिक्षक मनचाहे जिले में स्थानांतरण से वंचित हो जाएंगे। क्योंकि जिन पुरुष शिक्षकों ने 3 साल की सेवा पूरी होने पर आवेदन किया था उनका अभी 4 साल ही पूरा हुआ है। गौरतलब है कि अंतर्जनपदीय तबादले के लिए 70838 और पारस की ट्रांसफर के लिए 9641 शिक्षकों ने आवेदन किया था।
नया पेंच : बेसिक स्कूलों में शिक्षिकाओं की दो व शिक्षकों की पांच साल की पिछड़े क्षेत्र में सेवा पर ही तबादला, आवेदन प्रकिया शुरू Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.