आज खत्म हो सकता अंतर्जनपदीय तबादला सूची का इंतजार, देर रात जारी होने की बढ़ी संभावना

आज खत्म हो सकता अंतर्जनपदीय तबादला सूची का इंतजार, देर रात जारी होने की बढ़ी संभावना। 


अपडेट @ 6:45 pm
लखनऊ । उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के 54 हजार शिक्षकों का इंतजार गुरुवार रात तक खत्म हो सकता है। शिक्षकों के अंतर जिला तबादले की समय सारिणी 30 दिसंबर को जारी होनी थी, लेकिन नहीं हो सकी। अब उम्मीद है कि शिक्षकों की तबादला सूची आज रात तक आ जाए। बताया जा रहा है कि परिषद मुख्यालय के जो अधिकारी बुधवार रात प्रयागराज लौट गए थे, उन्हें तत्काल लखनऊ बुलाया गया है। एनआइसी पर तबादला लिस्ट फाइनल की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 54 हजार शिक्षकों के तबादले की अनुमति सितंबर में ही दे चुके हैं।


शिक्षकों के अंतर जिला तबादले को लेकर जिलों में सत्यापन और काउंसिलिंग के बाद डाटा लॉक लगभग पूरा हो चुका है। इसके पहले 22 अक्टूबर को तबादला की सूची आनी थी, लेकिन तब परिषद सचिव ने कोर्ट के आदेश का हवाला देकर सूची जारी करने से मना कर दिया था। इस बार देर रात तक परिषद की ओर से किसी तरह की सूचना जारी नहीं हुई है। अब सूची निर्गत होने की अटकलें तेज हैं।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया दो दिसंबर 2019 को शुरू हुई थी। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने 20 दिसंबर 2019 से 20 जनवरी 2020 तक आनलाइन आवेदन मांगे थे और 15 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन की समय सीमा तय थी। इस दौरान करीब 1.04 लाख शिक्षकों ने पंजीकरण कराया और 70,838 ने आवेदन किया। बीएसए तय समय में आवेदनों का सत्यापन नहीं कर सके और समय मांगा, समय सीमा बढ़ी, फिर कोरोना संक्रमण काल में सब कुछ ठप हो गया।


बेसिक शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री से सितंबर माह में 54 हजार शिक्षकों के तबादलों की अनुमति ली। उसी बीच दिव्या गोस्वामी की कोर्ट में याचिका हुई, तीन नवंबर को हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि मध्य सत्र में तबादले नहीं होंगे। हालांकि एक माह में ही कोर्ट ने सरकार को तबादला करने की अनुमति दे दी। कोर्ट के आदेश पर उन महिला शिक्षिकाओं से आवेदन मांगे गए, जो विवाह के बाद दोबारा अंतर जिला तबादला चाहती हैं। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।


जिलों में पुरुष शिक्षकों की पांच साल व महिला शिक्षिकाओं की दो साल की सेवा अवधि के आधार पर बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त किए गए हैं। सभी की निगाहें 31 दिसंबर की सूची पर टिकी हैं। इसी में निरस्त आवेदनों की संख्या स्पष्ट होगी साथ ही तबादला पाने वालों को नए साल में ही तैनाती मिल सकेगी।

_____ ______ ______ ______ _______ _______ ______ 

नहीं आई अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची, बेसिक शिक्षक रहे परेशान, सोशल मीडिया में मिनट दर मिनट अफवाहें रहीं तैरती।

परिषदीय शिक्षकों की अन्तर्जनपदीय तबादला सूची जारी होगी नए साल में। 


लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापक की अंतर्जनपदीय तबादला सूची साल के आखिरी दिन या नए साल के पहले दिन जारी होगी । परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया की तबादला सूची तैयार नहीं होने के कारण निर्धारित 30 दिसंबर को सूची जारी नहीं हो सकी। 75 जिलों के 54000 से अधिक शिक्षकों की सूची होने के कारण या ना इसी को अधिक समय लग रहा है। बृहस्पतिवार शाम को सूचित मिलने की उम्मीद है। बेसिक शिक्षा विभाग ने गत वर्ष अंतर्जनपदीय तबादलों के लिए आवेदन मांगे थे ।


करीब 70000 आवेदनों में से 68000 से अधिक के आवेदन सही पाए गए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण सूची जारी नहीं हो सकी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सितंबर में 54000 शिक्षकों के अंतर्जनपदीय वाले को मंजूरी दे दी थी। सरकार की विशेष याचिका पर हाईकोर्ट ने तबादलों को सशर्त मंजूरी दी।



प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से तय कार्यक्रम पर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची जारी नहीं हो सकी। 


बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 30 दिसंबर को शिक्षकों के स्थानांतरण की सूची जारी होनी थी। साल भर पहले आवेदन करने वाले शिक्षक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची को लेकर परेशान रहे। बेसिक शिक्षा परिषद के सूत्रों का कहना है कि स्थानांतरण की सूची तीन जनवरी तक आ सकती है।
आज खत्म हो सकता अंतर्जनपदीय तबादला सूची का इंतजार, देर रात जारी होने की बढ़ी संभावना Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.