अफसरी से भी कठिन है हेडमास्टर की भर्ती, प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में भर्ती का मामला


अफसरी से भी कठिन है हेडमास्टर की भर्ती, प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में भर्ती का मामला


प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक पद पर चयन अफसर बनने से भी कठिन है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा हो या उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस भर्ती, स्नातक अर्हताधारी अभ्यर्थी का चयन प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू के आधार पर हो जाता है। लेकिन एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक पद पर भर्ती के लिए स्नातक के बाद प्रशिक्षण ( बीएड, डीएलएड या अन्य समकक्ष डिग्री) करना पड़ता है। इसके बाद उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी और फिर 2.30 घंटे की लिखित परीक्षा का प्रावधान किया गया है । इसके बाद एक घंटेकाएक अतिरिक्त पेपर भी देना होगा जिसमें विद्यालय प्रबंधन से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।


पहले बीएड, डीएलएड या अन्य समकक्ष डिग्रीधारी और उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति स्कूल प्रबंधक बीएसए की अनुमति से कर लेते थे।आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं। इस प्रकार होने वाली नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर रुपयों कालेनदेन चलताथा । यही कारण है कि 2017 में सरकार बदलने के बाद इन स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया बदलने का निर्णय लिया गया।
अफसरी से भी कठिन है हेडमास्टर की भर्ती, प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में भर्ती का मामला Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.