बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक दर्ज नहीं होने से फेल हुए डीएलएड अभ्यर्थी, रिजल्ट में फेल तो कैसे करें आवेदन?

बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक दर्ज नहीं होने से फेल हुए डीएलएड अभ्यर्थी, रिजल्ट में फेल तो कैसे करें आवेदन?

प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड के परिणाम को लेकर अभ्यर्थी परेशान हैं। डीएलएड 2018 बैच के तृतीय सेमेस्टर का परिणाम अब तक पूरा नहीं हो सका है। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक दर्ज नहीं है, जिससे रिजल्ट में वे फेल हैं। रिजल्ट दुरुस्त न होने से वे दो फरवरी से होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन भी नहीं कर पा रहे हैं।



परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज ने बीती 18 जनवरी को तृतीय सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया है, लेकिन इसमें हजारों अभ्यर्थी फेल नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनके आंतरिक मूल्यांकन के प्राप्तांक वेबसाइट के रिजल्ट में अपडेट नहीं किए गए हैं। इस वजह से ये प्रशिक्षु चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा का फार्म नहीं भर पा रहे हैं। प्रशिक्षुओं ने बताया कि पहले आवेदन की अंतिम तारीख 24 जनवरी थी। आवेदन न होने से तारीख बढ़ाई जा रही है। यह परीक्षा दो फरवरी से प्रस्तावित है। प्रशिक्षु अपनी समस्या के समाधान के लिए विद्यालयों के प्रबंधक तथा डायट के प्राचार्य के साथ सचिव परीक्षा नियामक कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन प्रशिक्षुओं को आश्वासन के अलावा कुछ भी समाधान नहीं मिल पाया है। उनका कहना है कि इससे हजारों प्रशिक्षुओं के भविष्य पर तलवार लटक रही है और उनका पूरा सत्र एक साल के लिए लंबित हो सकता है। साथ ही प्रशिक्षु आगामी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में भी शामिल नहीं हो पाएंगे।

अंक अपलोड करने व आवेदन के लिए खुलेगी वेबसाइट : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के रजिस्ट्रार ने सभी डायट प्राचार्यो व निजी कालेज संचालकों को पत्र भेजकर बताया है कि 30 जनवरी सुबह आठ बजे से 31 जनवरी को 11 बजे तक वेबसाइट फिर से खोली जा रही है। इस दौरान आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने व चतुर्थ सेमेस्टर के लिए अर्ह प्रशिक्षुओं से आवेदन व शिथिलता न बरतने की चेतावनी भी दी है।
बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक दर्ज नहीं होने से फेल हुए डीएलएड अभ्यर्थी, रिजल्ट में फेल तो कैसे करें आवेदन? Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.