आकांक्षी जिले में तबादले की तैयारी, अन्तर्जनपदीय तबादला वाले शिक्षकों की कार्यमुक्ति आदेश अगले सप्ताह होगा जारी

आकांक्षी जिले में तबादले की तैयारी, अन्तर्जनपदीय तबादला वाले शिक्षकों की कार्यमुक्ति आदेश अगले सप्ताह होगा जारी


महानिदेशक ने कहा कि अंतर्जनपदीय तबादले को लेकर प्रदेश भर से शिकायत को देखते हुए प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद 10 आकांक्षी जिलों में शिक्षकों का तबादला किए जाने की तैयारी चल रही है। 


उन्होंने कहा कि अंतर्जनपदीय तबादले वाले शिक्षकों का रिलीविंग आदेश अगले सप्ताह जारी हो जाएगा। इस आदेश में रिलीविंग से लेकर बीएसए के यहा रिपोर्ट करने का पूरा कार्यक्रम होगा।


बेसिक शिक्षा के ऐसे सहायक अध्यापकों के लिए खुशखबरी है जो कि आकांक्षी जिलों में लंबे समय से तैनात है लेकिन उनका तबादला नहीं हो पा रहा है।शासन उन जिलों में तैनात शिक्षक–शिक्षिकाओं को मनचाहे जिलों में तैनाती के लिए शीघ्र कैबिनेट से प्रस्ताव को मंजूरी दिलाने जा रही है जिससे कि शिक्षक–शिक्षिकाएं अपने मनचाहे जिलों में तैनाती पा सके।॥ यह बात बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने शुक्रवार को कही।उन्होंने बताया कि आकांक्षी जिलों में चंदौली‚ सोनभद्र‚ सिद्धार्थनगर‚ चित्रकूट‚ फतेहपुर‚ बहराइच‚ गोण्ड़ा और बलराम जिला है।इन जिलों तैनात शिक्षक–शिक्षिकाओं का तबादला जल्द नहीं होता है।अंतर जनपदीय तबादले के दौरान जो शिक्षक ऐसे जिलों से हटे है उनकी संख्या बहुत कम है।इससे अधिकांश शिक्षक–शिक्षिकाओं का कई वर्षतक तबादला नहीं हो पाता है।तबादला न होने से सबसे ज्यादा महिलाएं प्रभावित होती है।बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि तबादला नीति में बदलाव के बाद वहां के शिक्षक–शिक्षिकाओं को लाभ मिलेगा और वह अपने मनचाहे जिले में तबादला पा सकेंगे।


रिलीविंग‚ काउंसलिंग कार्यक्रम अगले हफ्तेः बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि बेसिक शिक्षा के जिन शिक्षक–शिक्षिकाओं के अंतर जनपदीय तबादले हुए है उनकी जिलों से रवानगी और तबादले वाले जिलों में तैनाती का शिडयूल (कार्यक्रम) अगले हफ्ते जारी होने जा रहा हैउसके बाद अंतर जिला तबादले वाले शिक्षकों को कार्य मुक्त करते हुए नये जिले में काउंसलिंग से नयी तैनाती दी जायेगी।शिक्षा महानिदेशक ने बताया कि शिक्षकों की नये प्राथमिक विद्यालयों में आनलाइन तैनाती की जायेगी। तैनाती के एक हफ्ते के भीतर तबादले वाले शिक्षकों को संबंधित विद्यालय में कार्यभार संभालना होगा जिससे कि शिक्षण कार्यप्रभावित न होने पाये।
आकांक्षी जिले में तबादले की तैयारी, अन्तर्जनपदीय तबादला वाले शिक्षकों की कार्यमुक्ति आदेश अगले सप्ताह होगा जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:09 AM Rating: 5

2 comments:

Devraj veer said...

जो शिक्षक आकांक्षी जिलों में जाना चाहते है उनको तो कम से कम वहा जाने ही देना चाहिए जिससे वहा शिक्षकों की कमी दूर होगी एवम् वहा से दूसरे जनपद में जाने के इच्छुक सिक्षको को भी आसानी होगी।
यह समझ से अत्यंत ही परे है कि जो शिक्षक आकांक्षी जनपदों में जाना चाहते है एवम् ५ वर्षों की सेवा भी पूर्ण कर चुके है उनका भी स्थानांनतरण नहीं किया गया आकांक्षी जनपदों में।मै स्वयं इसका शिकार हू।
८८६९९९८८२६

Anonymous said...

Kaya Gonda aakanshi zila hai

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.