15+ आयुवर्ग के निरक्षर हेतु 'पढ़ना लिखना अभियान' के क्रियान्वयन हेतु बजट आवंटन एवं अन्य निर्देश जारी, देखें

15+ आयुवर्ग के निरक्षर हेतु 'पढ़ना लिखना अभियान' के क्रियान्वयन हेतु बजट आवंटन एवं अन्य निर्देश जारी, देखें।


पढ़ना-लिखना अभियान के लिए 10 करोड़ मंजूर, साक्षर करने में पहली वरीयता रसोइयों को



प्रदेश में पढ़ना लिखना अभियान जल्द ही शुरू होगा। इसके लिए साक्षरता निदेशालय ने 9.64 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। योजना के तहत प्रदेश के 4. 20 लोगों को साक्षर किया जाएगा।

इसमें सबसे पहले खण्ड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से निरक्षरलोगों का चयन किया जाएगा। 75 फीसदी महिलाओं को साक्षर किया जाना है।

खण्ड शिक्षा अधिकारियों को अपने खण्ड से 15 वर्ष की उम्र से ज्यादा वाले निरक्षर लोगों का चयन किया जाना है। साक्षरता के लिए सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र, डीएलएड प्रशिक्षु व मीन मंच की पॉवर एजेंट के माध्यम से साक्षर किया जाएगा। इसके लिए सीमेट-प्रयागराज प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयारकरेगा। सीमेट के स्तर से ही प्रेश के सभी प्राचार्य, शिक्षकों समेत अन्य लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

पहली वरीयता पर स्कूल के मिड डे मील बनाने वाले रसोइयों को साक्षर किया जाएगा। वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर यूपी में 4,82,72,087 वयस्क निरक्षर है। इसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है। अभियान के तहत 4.20 लाख लोगों को साक्षर किया जाएगा। इसमें 105000 पुरुष और 315000 महिलाएं शामिल हैं। यह कार्यक्रम एक वर्ष तक चलना है। साक्षर भारत अभियान मार्च, 2018 में बंद हो चुका है। इसके बाद से देश या प्रदेश में साक्षरता के लिए कोई अभियान नहीं चलाया जा रहा है।


















15+ आयुवर्ग के निरक्षर हेतु 'पढ़ना लिखना अभियान' के क्रियान्वयन हेतु बजट आवंटन एवं अन्य निर्देश जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 8:47 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.