आज जारी हो सकती है अंतर्जनपदीय म्यूच्यूअल ट्रांसफर की सूची

आज जारी हो सकती है अंतर्जनपदीय म्यूच्यूअल ट्रांसफर की सूची




राज्य मुख्यालय। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के पारस्परिक तबादले की सूची बुधवार को जारी हो सकती है। इसमें एक वर्ष की सेवा अवधि वाली शिक्षिकाओं व तीन वर्ष की सेवा अवधि वाले शिक्षकों के भी तबादले हो सकेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग की विशेष सचिव डा. काजल ने महानिदेशक विजय किरन आनंद को पत्र लिख कर कहा है कि सेवा अवधि वाला नियम पारस्परिक तबादले में लागू नहीं होता। पारस्परिक तबादले के लिए लगभग 11 हजार शिक्षकों ने आवेदन किया है। डा. काजल ने कहा है कि पारस्परिक तबादलों की प्रक्रिया अंतरजनपदीय तबादले के सेवा अवधि वाले बिन्दु से बाहर है।

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की परस्पर तबादला सूची बुधवार देर रात या बृहस्पतिवार सुबह जारी हो जाएगी। परिषद के अधिकारियों ने एनआईसी में तबादला आदेश जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है।

विभाग की ओर से 2020 में मांगे गए तबादला आवेदनों में करीब नौ हजार से अधिक सहायक अध्यापकों ने परस्पर तबादलों के लिए आवेदन किया था। 31 दिसंबर 2020 परिषदीय शिक्षकों की अंतर्जनपदीय तबादला सूची जारी होने के बाद से परस्पर तबादलों का भी इंतजार किया जा रहा है। विभाग के अधिकारी ने बताया कि तबादला सूची 16 फरवरी की देर रात या 17 फरवरी तक जारी की जाएगी। 

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों का पारस्परिक तबादला प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन, अब भी जिलों में असमंजस बना है, क्योंकि इस संबंध में विस्तृत निर्देश नहीं पहुंचा है।


बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने पांच फरवरी को आदेश दिया था कि जिलों में पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया तीन दिनों में पूरी की जाए। इसके लिए उन्होंने 15, 16 व 17 फरवरी को किया जाए। इसके बाद से सभी परिषद से विस्तृत निर्देश मिलने की उम्मीद संजोए थे। लेकिन, अब तक कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। इसकी वजह शिक्षकों की सेवा अवधि है। असल में, दो दिसंबर 2019 के शासनादेश पर 9641 शिक्षकों ने आनलाइन आवेदन किया था। 


रिक्त पदों के सापेक्ष हुए अंतर जिला तबादलों में हाईकोर्ट ने सेवा अवधि में बदलाव कर दिया। निर्देश दिया कि शिक्षिका की दो व शिक्षकों की पांच साल की सेवा पर ही तबादला हों। 21695 शिक्षकों के तबादलों में इसका अनुपालन हो चुका है। उसके बाद से अटकलें लगी थी यही नियम पारस्परिक तबादलों में भी लागू होगा लेकिन, अब तक इस पर पर्दा पड़ा है। शिक्षकों का कहना है कि प्रक्रिया नियमानुसार शुरू हो चुकी है।
आज जारी हो सकती है अंतर्जनपदीय म्यूच्यूअल ट्रांसफर की सूची Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.